1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. 24 मई को लॉन्च होगी फॉक्सवैगन की Tiguan, होंडा CR-V और जीप कंपास से होगा मुकाबला

24 मई को लॉन्च होगी फॉक्सवैगन की Tiguan, होंडा CR-V और जीप कंपास से होगा मुकाबला

काफी लंबे समय से सुर्खियों में बनी रहने वाली फॉक्सवैगन Tiguan बुधवार यानी 24 मई को भारत में लॉन्च होगी। इसकी कीमत 25 लाख रुपए के आस-पास रहने की उम्मीद है।

Manish Mishra | May 23, 2017 | 11:19 AM
24 मई को लॉन्च होगी फॉक्सवैगन की Tiguan, होंडा CR-V और जीप कंपास से होगा मुकाबला

नई दिल्‍ली। काफी लंबे समय से सुर्खियों में बनी रहने वाली फॉक्सवैगन Tiguan बुधवार यानी 24 मई को भारत में लॉन्च होगी। इसकी कीमत 25 लाख रुपए के आस-पास रहने की उम्मीद है। फॉक्‍सवैगन Tiguan का मुकाबला हुंडई Tuscon, जीप कंपास और होंडा CR-V से होगा।

यह भी पढ़ें : जगुआर ने डीजल इंजल के साथ उतारी लक्‍सरी सेडान XE, कीमत 38.25 लाख से शुरू

Tiguan को भारत में पहली बार इंडियन ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया गया था, इसे कंपनी के महाराष्ट्र स्थित औरंगाबाद प्लांट में तैयार किया जा रहा है। यह फॉक्सवैगन ग्रुप के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स (MQB) प्लेटफार्म पर बनी है। इसी प्लेटफार्म पर फॉक्सवेगन ग्रुप की स्कोडा ऑक्टाविया, सुपर्ब और ऑडी A3 को भी तैयार किया गया है। जल्द ही लॉन्‍च होने वाली स्कोडा कोडिएक भी इसी प्लेटफार्म पर बनी होगी।

तस्‍वीरों में देखिए एक बार चार्ज होने पर 346 किमी चलने वाली Tesla मॉडल 3

फॉक्सवैगन Tiguan केवल 2.0 लीटर टीडीआई डीजल इंजन में आएगी। संभावना है कि यह इंजन 177 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन 6-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। इस में ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी आ सकता है।

यह भी पढ़ें : स्‍कोडा ने अपने SUV Karoq से उठाया पर्दा, भारत में जीप कंपास, फॉक्‍सवैगन Tiguan से होगा मुकाबला

कंपास और CR-V को इसी साल के अंत तक उतारा जाएगा। कंपास, जीप की पहली मेड-इन-इंडिया SUV होगी, जिस के बड़े हिस्से को स्थानीय स्तर पर तैयार किया गया है। इसी सेगमेंट में स्कोडा अगले साल Karoq SUV को उतारेगी। इसे स्कोडा कारों की रेंज में कोडिएक के नीचे पोजिशन किया जाएगा, यह स्कोडा येती की जगह लेगी। इसके अलावा अगले साल होंडा भी पांचवी जनरेशन की CR-V को डीजल इंजन के साथ लॉन्च करेगी।

स्रोत : cardekho.com

Write a comment