1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. वोल्‍वो ने लॉन्‍च की अपनी पहली मेड इन इंडिया कार XC90, जल्‍द ही बेंगलुरू में बनेंगी और भी कारें

वोल्‍वो ने लॉन्‍च की अपनी पहली मेड इन इंडिया कार XC90, जल्‍द ही बेंगलुरू में बनेंगी और भी कारें

दुनिया भर में लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध वोल्‍वो ने भारत में अपनी पहली मेड इन इंडिया कार उतार दी है। कंपनी की ये कार XC90 है।

Sachin Chaturvedi | Oct 12, 2017 | 4:06 PM
वोल्‍वो ने लॉन्‍च की अपनी पहली मेड इन इंडिया कार XC90, जल्‍द ही बेंगलुरू में बनेंगी और भी कारें

नई दिल्‍ली। दुनिया भर में लक्‍जरी कारों के लिए प्रसिद्ध वोल्‍वो ने भारत में अपनी पहली मेड इन इंडिया कार उतार दी है। कंपनी की ये कार एक्‍ससी90 है। कंपनी ने इसे अपने बेंगलुरू स्थित प्‍लांट में असेंबल किया है। इसी प्‍लांट में कंपनी के ट्रक, बस, पार्ट्स और पेंटा इंजन तैयार किए जाते हैं। भारत में असेंबल की गई ये कंपनी की पहली कार है। माना जा रहा है कि कंपनी आने वाले समय में भारत में बिक रही दूसरी कारों को भी इसी प्‍लांट में तैयार कर सकती है। इसमें सेडान कार एस90 और सेकेंड जेनरेशन एसयूवी एक्‍ससी60 शामिल है।

यह भी पढ़ें: दिवाली पर खरीदनी है नई कार, ये हैं 6 लाख रुपए से सस्‍ती शानदार सेडान कारें

इस पहली मेड इन इंडिया कार को लॉन्‍च करते हुए वोल्वो ऑटो इंडिया के प्रबंध निदेशक चार्लिस फ्रंप ने कहा है कि भारत के कार बाजार में वोल्वो का फिलहाल पांच फीसदी हिस्सा है। जिसे हम साल 2020 तक दोगुना करने की योजना बना रहे हैं। कंपनी इसके लिए पूरी ताकत से प्रयास कर रही है। उन्‍होंने कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने में मेड-इन-इंडिया प्रोडक्ट की अहम भूमिका रहेगी। फ्रंप के मुताबिक कारों को भारत में तैयार करने की वजह से एक तो इनकी कीमतें कम हो जाएंगी, दूसरा ग्राहका का इनके प्रति रूझान भी तेजी से बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें: महिंद्रा ने 4.39 लाख में लॉन्च की KUV 100 NXT, पुरानी KUV 100 से थोड़ी लंबी लेकिन सस्ती

कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में कारों को तैयार करने की वजह से आने वाले समय में वोल्वो कारों की बिक्री में भी अच्छा-खासा इजाफा नज़र आएगा। कंपनी फिलहाल डीजल इंजन वाली एससी90 का निर्माण भारत में कर रही है। कंपनी के मुताबिक भारत में वोल्‍वो कारों की बिक्री में लगातार उत्‍साहजनक इजाफा हो रहा है। कंपनी ने पिछले 2 वर्षों में 32 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है। भारत में असेंबलिंग के चलते कीमतों में गिरावट आएगी। माना जा रहा है कि इससे कंपनी की सेल्‍स में खास असर देखने को मिल सकता है।

Write a comment