1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. वोल्‍वो भारत में करेगी कारों की असेंबलिंग, 5 से 10 लाख तक सस्‍ती हो सकती हैं कीमतें

वोल्‍वो भारत में करेगी कारों की असेंबलिंग, 5 से 10 लाख तक सस्‍ती हो सकती हैं कीमतें

वोल्‍वो की कारें जल्‍द सस्‍ती हो सकती हैं। इसके पीछे प्रमुख कारण यह है कि अब वोल्‍वो भारत में ही कारों की असेंबलिंग कर बाजार में उपलब्‍ध कराएगी।

Sachin Chaturvedi | May 19, 2017 | 12:25 PM
वोल्‍वो भारत में करेगी कारों की असेंबलिंग, 5 से 10 लाख तक सस्‍ती हो सकती हैं कीमतें

नई दिल्‍ली। अगर आपको वोल्‍वो की कारें पसंद हैं तो आपके लिए एक अच्‍छी खबर है। कंपनी की कारें जल्‍द सस्‍ती हो सकती हैं। इसके पीछे प्रमुख कारण यह है कि अब वोल्‍वो भारत में ही कारों की असेंबलिंग कर इसे घरेलू बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध कराएगी।

अभी तक वोल्‍वो अपनी कारों को सीधे इंपोर्ट कर भारतीय बाजार में बेचती थी। जिसके चलते अन्‍य कॉम्‍पटीटर कारों के मुकाबले वोल्‍वो की कारें काफी महंगी पड़ती हैं। माना जा रहा है कि कंपनी के इस कदम से वोल्‍वो की कारें 5 से 10 लाख रुपए सस्‍ती हो सकती है।

तस्‍वीरों में देखिए क‍न्‍वर्टिबल मिनी कूपर के एक्‍सटीरियर और इंटीरियर

वोल्‍वो का भारत के बेंगलुरु में प्‍लांट है, इसी प्‍लांट में ही कंपनी अपनी कारों को असेंबल करेगी। पहले चरण में वोल्वो के एसपीए मॉड्यूलर व्हीकल आर्किटेक्चर प्लेटफार्म पर बनी कारों को एसेंबल किया जाएगा। इसके तहत भारत में एसेंबल होने वाली पहली कार वोल्वो एक्ससी90 होगी।  इसके बाद एस90 को यहां एसंबेल किया जा सकता है। ये दोनों ही कारें एक ही प्लेटफॉर्म पर बनी हैं। यह भी पढ़ें: महंगी हो गईं Volvo की कारें, 54 हजार से लेकर ढाई लाख रुपए तक बढ़े दाम

यदि कीमतों की बात की जाए तो वोल्वो एक्ससी90 (डीज़ल/बेस वेरिएंट) की शुरुआती कीमत 71.97 लाख रुपए है, जो 1.28 करोड़ रुपए (प्लग-इन-हाइब्रिड मॉडल) तक जाती है। भारत के लग्ज़री सेगमेंट में फिलहाल वोल्वो का हिस्सा पांच फीसदी है, पिछले दो सालों में कंपनी की बिक्री में 32 फीसदी का इज़ाफा हुआ है। कंपनी की भारत में 16 डीलरशिप हैं, बिक्री को बढ़ाने के लिए जल्‍द ही कंपनी नई डीलरशिप विस्‍तार पर भी विचार कर रही है। यह भी पढ़ें : Lexus ने 3 लग्‍जरी मॉडल के साथ भारत में किया प्रवेश, मर्सिडीज, बीएमडब्‍लयू और ऑडी को देगी टक्‍कर

Write a comment