1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. उबर के लिए और बढ़ी मुसीबतें, पूर्व सीईओ ट्राविस कलानिक पर एक बड़े निवेशक ने दायर किया मुकदमा

उबर के लिए और बढ़ी मुसीबतें, पूर्व सीईओ ट्राविस कलानिक पर एक बड़े निवेशक ने दायर किया मुकदमा

वैश्विक परिचालन के प्रमुख के इस्तीफा देने तथा पूर्व सीईओ के खिलाफ एक प्रमुख निवेशक के मामला दायर करने से उबर की मुसीबतें नए सिरे से शुरू हो गई हैं।

Abhishek Shrivastava | Aug 11, 2017 | 1:51 PM
उबर के लिए और बढ़ी मुसीबतें, पूर्व सीईओ ट्राविस कलानिक पर एक बड़े निवेशक ने दायर किया मुकदमा

सैन फ्रांसिस्‍को। एप आधारित कैब सेवाएं प्रदान करने वाली स्टार्टअप कंपनी उबर की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। वैश्विक परिचालन के प्रमुख के इस्तीफा देने तथा पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के खिलाफ एक प्रमुख निवेशक के मामला दायर करने से कंपनी की मुसीबतें नए सिरे से शुरू हो गई हैं।

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (वैश्विक परिचालन) रयान ग्रेव्स ने कल ईमेल के जरिये बताया था कि वह मध्य सितंबर में अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। हालांकि वह निदेशक मंडल में बने रहेंगे। कंपनी के शेयरों में 13 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी बेंचमार्क कैपिटल पार्टनर्स ने पूर्व सीईओ ट्राविस कलानिक को निदेशक मंडल का समर्थन मिलने पर आपत्ति जताते हुए इसके खिलाफ कल डेलावरे चैंसरी कोर्ट में मुकदमा दायर कर दिया था।

यह भी पढ़ें: BSNL I-Day offer: अब रोमिंग पर भी मिलेगा स्‍पेशल प्‍लान का फायदा, वॉइस, एसएमएस और कोम्‍बो वाउचर्स होंगे फ्री

उसने आरोप लगाया कि कलानिक कंपनी के निदेशक मंडल में अपने लोगों को भरना चाहते हैं तथा इसके बाद उनकी योजना फिर से सीईओ पद पाने की है। यह कंपनी के शेयरधारकों, कर्मचारियों, ड्राइवरों और उपभोक्ताओं के लिए नुकसानदेह होगा। बेंचमार्क ने आरोप लगाया कि कलानिक ने 2016 में निदेशक मंडल में तीन अतिरिक्त पद सृजित करते समय निवेशकों से जानकारी छिपाई थी तथा इन्हें नियुक्त करने का अधिकार भी अपने पास रख लिया था। इसके अलावा कलानिक को इस बात का भी पता था कि कंपनी के खिलाफ गूगल की स्वचालित कार इकाई वायमो की जानकारियां चुराने का आरोप लग सकता है।

यह भी पढ़ें: बिना ड्राइवर वाली कार को परिवहन मंत्री ने दिखाया ‘रेड सिग्नल’, कहा ड्राइवरों को बेरोजगार बना सकती है यह टेक्नोलॉजी

इस साल की शुरुआत में वायमो ने इस संबंध में उबर के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया था। बेंचमार्क ने यह भी कहा कि कलानिक कंपनी के भेदभाव की संस्कृति और यौन प्रताड़ना को समाप्त करने की अपनी असफलता की कभी चर्चा नहीं करते हैं। कलानिक को प्रताड़ना एवं अन्य दुर्व्यवहार की महीने भर चली जांच के बाद जून में अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। हालांकि इसके बाद उन्होंने खुद को निदेशक मंडल की अतिरिक्त सृजित पदों में से एक पर नियुक्त कर लिया था। शेष दो पद खाली रखे गए थे।

Write a comment