1. Home
  2. My Profit
  3. Gadgets
  4. इसी महीने से होगी कॉल ड्रॉप की जांच के लिए परीक्षण की शुरुआत, सर्विस में होगा सुधार

इसी महीने से होगी कॉल ड्रॉप की जांच के लिए परीक्षण की शुरुआत, सर्विस में होगा सुधार

ट्राई संभवत: इसी महीने से दूरसंचार ऑपरेटरों की सेवा गुणवत्ता और कॉल ड्रॉप मामलों की स्वतंत्र तौर पर जांच की इसी महीने से शुरुआत कर सकता है।

Dharmender Chaudhary | May 8, 2017 | 6:49 PM
इसी महीने से होगी कॉल ड्रॉप की जांच के लिए परीक्षण की शुरुआत, सर्विस में होगा सुधार

नई दिल्ली। दूरसंचार क्षेत्र का नियामक ट्राई संभवत: इसी महीने से दूरसंचार ऑपरेटरों की सेवा गुणवत्ता और कॉल ड्रॉप मामलों की स्वतंत्र तौर पर जांच की इसी महीने से शुरुआत कर सकता है। यह काम पांच माह से अधिक के अंतराल के बाद होगा। यह भी पढ़ें: IndiGo दे रही है सिर्फ 899 रुपए में हवाई सफर का मौका, ऐसे बुक करें टिकट

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आर.एस. शर्मा ने कहा, स्वतंत्र रूप से परीक्षण का काम जल्द शुरू होने जा रहा है। वास्तव में इसमें कुछ अंतर (समस्या) आ गया था, जिसे दूर कर लिया गया है। संभवत: वह इस महीने से इसकी शुरुआत कर लेंगे।

दूरसंचार कंपनियां जहां एक तरफ अपनी प्रदर्शन निगरानी रिपोर्ट को नियमित रूप से ट्राई को सौंपतीं हैं। वहीं नियामक भी स्वतंत्र एजेंसियों के जरिए सेवा गुणवत्ता का आकलन और उसका ऑडिट भी करता है। एजेसियों ने दूरसंचार ऑपरेटरों के कामकाज का आकलन और ऑडिट करने के लिए देशभर में विभिन्न शहरों में नमूने के तौर पर परीक्षण की शुरुआत भी की है।

शर्मा ने कहा कि यह स्वतंत्र रूप से किया जाना वाले परीक्षण ऑपरेटरों की सहातया से होने वाले परीक्षण से अलग होता है। उन्होंने कहा, हम 11-12 शहरों में परीक्षण की शुरुआत कर रहे हैं। हम और ज्यादा शहरों में यह करेंगे। यह कंपनियों की सहायता से होने वाले परीक्षण से अलग होगा। यह भी पढ़ें: सोना 7 दिन में 1000 रुपए हुआ सस्ता, चांदी की कीमतों में 1875 रुपए की भारी गिरावट

Write a comment