1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. टोयोटा का वार्षिक लाभ पांच साल में पहली बार 21% गिरा, टाटा की वैश्‍विक बिक्री 9 फीसदी घटी

टोयोटा का वार्षिक लाभ पांच साल में पहली बार 21% गिरा, टाटा की वैश्‍विक बिक्री 9 फीसदी घटी

जापन की टोयोटा के वार्षिक शुद्ध लाभ में पांच साल में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है। इसके पीछे अहम कारण येन मुद्रा की विनिमय दर का मजबूत होना है

Abhishek Shrivastava | May 10, 2017 | 7:52 PM
टोयोटा का वार्षिक लाभ पांच साल में पहली बार 21% गिरा, टाटा की वैश्‍विक बिक्री 9 फीसदी घटी

टोक्‍यो/नई दिल्‍ली। जापन की मोटर वाहन विनिर्माता कंपनी टोयोटा के वार्षिक शुद्ध लाभ में पांच साल में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है। इसके पीछे अहम कारण येन मुद्रा की विनिमय दर का मजबूत होना है, जिससे उसका मुनाफा प्रभावित हुआ है।

मार्च में समाप्त वित्त वर्ष में कंपनी का शुद्ध लाभ 1,830 अरब येन (16 अरब अमेरिकी डॉलर) रहा, जबकि इससे पिछले वर्ष कंपनी का शुद्ध लाभ 2,310 अरब येन था। इस दौरान कंपनी की आय 27,600 अरब येन रही। कंपनी को मौजूदा वित्त वर्ष में 1,500 अरब येन का शुद्ध होने की उम्मीद है। आलोच्य अवधि में कंपनी ने 1.025 करोड़ वाहनों की बिक्री की, जो इससे पिछले वर्ष में 1.019 करोड़ वाहनों की बिक्री की थी।

यह भी पढ़ें: RBI ने नोटबंदी से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करने से किया इनकार, कहा देश के आर्थिक हितों को पहुंच सकता है नुकसान

टाटा मोटर्स की वैश्विक थोक बिक्री 9 फीसदी गिरी

टाटा मोटर्स समूह की अप्रैल में थोक बिक्री जगुआर लैंड रोवर समेत कुल 73,691 वाहनों की हुई, जोकि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में नौ फीसदी कम है। वहीं, समीक्षाधीन अवधि में टाटा मोटर्स के सभी वाणिज्यिक वाहन, जिसमें टाटा डेइवू की बिक्री भी शामिल है, कुल 18,844 वाहनों की रही, जो पिछले साल के अप्रैल माह की तुलना में 36 फीसदी कम है।

कंपनी के यात्री वाहनों की अप्रैल में थोक बिक्री पिछले साल के समान माह की तुलना में छह फीसदी बढ़ी और कुल 54,847 वाहनों की बिक्री हुई। जगुआर लैंड रोवर की कुल वैश्विक बिक्री 41,923 वाहनों की हुई।

Write a comment