1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. फॉर्चूनर और इनोवा क्रिस्टा के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, उत्पादन बढ़ाएगी टोयोटा

फॉर्चूनर और इनोवा क्रिस्टा के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, उत्पादन बढ़ाएगी टोयोटा

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा कि उसका प्रयास उसको दो नए मॉडल एसयूवी फॉर्चूनर और मल्टी परपज वाहन (एमपीवी) इनोवा क्रिस्टा का प्रतीक्षा समय कम करना है।

Dharmender Chaudhary | May 9, 2017 | 8:45 PM
फॉर्चूनर और इनोवा क्रिस्टा के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, उत्पादन बढ़ाएगी टोयोटा

चेन्नई। जापान-भारत की संयुक्त उद्यम वाली वाहन कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कहा कि उसका प्रयास उसको दो नए मॉडल स्पोर्ट्स यूटिलिट वाहन (एसयूवी) फॉर्चूनर और मल्टी परपज वाहन (एमपीवी) इनोवा क्रिस्टा का प्रतीक्षा समय कम करना है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। यह भी पढ़ें: इस साल रिकॉर्ड 9.74 करोड़ टन गेहूं पैदावार की उम्‍मीद, दलहन उत्‍पादन दो करोड़ टन के पार पहुंचा

कंपनी के निदेशक और वरिष्ठ उपाध्यक्ष (सेल्स एंड मार्केटिंग) एन. राजा ने बताया, “हम प्रतीक्षा समय को कम करने के प्रयास में जुटे हैं। नए फॉर्चूनर के साथ इनोवा क्रिस्टा का उत्पादन कर्नाटक के बिडाडी के संयंत्र 1 में किया जा रहा है, जिसकी सालाना निर्माण क्षमता एक लाख वाहनों की है, जो फिलहाल अपनी 90-95 फीसदी क्षमता से चल रही है।”

राजा ने कहा, “फिलहाल नए फॉर्चूनर का प्रतीक्षा समय तीन महीनों का है और हमारा प्रयास इस प्रतीक्षा समय को कम से कम करने का है, ताकि हम अपने ग्राहकों को वाहन की डिलीवरी कर पाएं।” वहीं, इनोवा का प्रतीक्षा समय तीन हफ्तों से लेकर एक महीने तक है।

टोयोटा किर्लोस्कर ने साल 2016 के नवंबर में फॉर्चूनर को दोबारा लॉन्च किया था। अब तक कंपनी 12,200 फॉर्चूनर एसयूवी की बिक्री कर चुकी है और कंपनी को 20,180 ऑर्डर प्राप्त हुए हैं। इसकी कीमत 26.66 लाख से लेकर 31.86 लाख रुपए हैं। इसी तरह कंपनी ने साल 2016 में लॉन्च करने के बाद से 85,000 इनोवा की बिक्री कर चुकी है। यह भी पढ़ें: कृषि आय पर टैक्स लगाने की कोई योजना नहीं, जेटली ने कहा- देश में अमीर किसान की संख्या ना के बराबर

Write a comment