1. Home
  2. My Profit
  3. Stocks
  4. म्यूचुअल फंड्स के इन फेवरेट शेयरों ने दिया 900% तक का रिटर्न, आपके पास भी है मौका

म्यूचुअल फंड्स के इन फेवरेट शेयरों ने दिया 900% तक का रिटर्न, आपके पास भी है मौका

इक्विटी म्यूचुअल फंड्स की बड़ी खरीदारी के दम पर KNR कंस्ट्रक्शन, इंडियन टेरेन, सद्भाव इंजीनियरिंग, के शेयरों ने पिछले 3 साल में 900% तक का रिटर्न दिया है।

Ankit Tyagi | Apr 20, 2017 | 1:08 PM
म्यूचुअल फंड्स के इन फेवरेट शेयरों ने दिया 900% तक का रिटर्न, आपके पास भी है मौका

नई दिल्ली। इक्विटी म्यूचुअल फंड्स की बड़ी खरीदारी के दम पर KNR कंस्ट्रक्शन, इंडियन टेरेन, सद्भाव इंजीनियरिंग, इक्विटास होल्डिंग्स और एस्ट्रामाइको के शेयरों ने पिछले 3 साल में 900 फीसदी तक का रिटर्न दिया है। अब सवाल उठता है कि क्या अभी भी इन शेयरों में निवेश का मौका है। इस पर एक्सपर्ट्स कहते है कि ये सभी कंपनियों के फंडामेंट बेहद स्ट्रॉन्ग है और आने वाले समय में आर्थिक ग्रोथ तेज होने का फायदा इन कंपनियों को भी मिलेगा। लिहाजा निवेशक लॉन्ग टर्म के लिए इन शेयरों पर दांव लगा सकत है। यह भी पढ़े: बढ़ते विदेशी निवेश के चलते निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर, इस तेजी में ये शेयर कराएंगे कमाई

तीन साल में दिया 900 फीसदी का रिटर्न

शेयर3 साल में रिटर्न
KNR कंस्ट्रक्शन910%
इंडियन टेरेन471%
सद्भाव इंजीनियरिंग200%
इक्विटास होल्डिंग्स 50%
एस्ट्रा माइको92%

म्यूचुअल फंड्स ने 3 साल में खरीदे 1 लाख करोड़ रुपए के शेयर

इक्विटी म्यूचुअल फंड्स ने पिछले 3 साल में KNR कंस्ट्रक्शन, इंडियन टेरेन, सद्भाव इंजीनियरिंग, इक्विटास होल्डिंग्स और एस्ट्रामाइको में इक्विटी म्युचूअल फंड्स में कुल 1 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। बीएसई पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान इन फंड्स की कंपनियों में हिस्सेदारी 26-30 फीसदी तक पहुंच गई है।यह भी पढ़े: Hudco को मिली SEBI से IPO लाने की मंजूरी, सरकार बेचेगी अपनी 10 प्रतिशत हिस्‍सेदारी

क्यों इन शेयरों में हुई जमकर खरीदारी

बाजार के जानकारों का कहना है कि मोदी सरकार बनने के बाद बड़े रिफॉर्म की उम्मीद के चलते एमएफ ने इन शेयरों में खरीदारी की है। साथ ही, इन कंपनियों की आय और मुनाफे में अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है।यह भी पढ़े:  Double Benefit: इन छोटी कंपनियों ने निवेशकों को किया मालामाल, अब ऐसे कमाए डबल मुनाफा

अब आगे क्या

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज में इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के एमडी और सीईओ रजत राजगढ़िया का कहना है कि बाजार में घरेलू संस्थागत निवेशकों का पैसा लगाना चालू रहेगा। राज्यों के चुनावों में बीजेपी की जोरदार जीत के बाद FIIs (विदेशी निवशकों) का भारत पर भरोसा बढ़ गया है। लिहाजा आने वाले शेयर में विदेशी निवेशक भारत में निवेश बढ़ाएंगे।

मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा के मुताबिक आने वाले दिनों में बाजार के फंडामेंटल और एफआईआई निवेश में कोई तब्दील होती नजर नहीं आ रही है। एशियाई बाजारों में ताइवान और कोरिया के अलावा भारतीय बाजारों में एफआईआई निवेश बढ़ रहा है। अगले 2-3 महीनों तक एफआईआई निवेश के इस रुख में कोई बदलाव की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। 

KNR कंस्ट्रक्शन खरीदें

ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के मुताबिक रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी KNR कंस्ट्रक्शन पिछले 3 साल से म्युचूअल फंड्स का फेवरेट स्टॉक है। इस दौरान कंपनी के शेयर ने 900 फीसदी का बड़ा रिटर्न दिया है। एनालिस्ट कहते है कि दिसंबर 2016 तक कंपनी की कुल ऑर्डरबुक 4240 करोड़ रुपए की थी, जो कि फाइनेंशियल ईयर 2015-16 की कुल आय का 4.6 गुना है।

कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2016-17 में 1300 करोड़ रुपए की आय का लक्ष्य रखा है। साथ ही, फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के लिए आय का लक्ष्य बढ़ाकर 1500 करोड़ रुपए कर दिया है।

इंडियन टेरेन खरीदें

इंडियन टेरेन का शेयर पिछले तीन साल में 471 फीसदी तक चढ़ गया है। मार्च तिमाही में एमएफ की कुल हिस्सेदारी बढ़कर 25.23 फीसदी हो गई है। साथ ही, फाइनेंशियल ईयर 2010-11 से 2015-16 तक कंपनी की सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) 21 फीसदी रहा है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आगे भी कंपनी के शेयर में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है, क्योंकि लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

सद्भाव खरीदें

इक्विरस सिक्योरिटीज ने सद्भाव इंजीनियरिंग के शेयर 379 रुपए के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी है। ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि सद्भाव ग्रुप ने हाइब्रिड एन्युइटी प्रोजेक्ट्स में 11 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी हासिल कर ली है। उसने कहा कि इरिगेशन और नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पुराने ईपीसी प्रोजेक्ट्स को लेकर कंपनी पर कुछ दबाव है। इससे उसके मार्जिन पर बुरा असर पड़ा है। हालांकि, हाइब्रिड प्रोजेक्ट्स की बढ़ती हिस्सेदारी से कंपनी के मार्जिन में बढ़ोतरी हो सकती है।

इक्विटास खरीदें

ट्रेड स्विफ्ट ब्रोकिंग के संदीप जैन का कहना है कि एनबीएफसी और माइक्रोफाइनेंस कंपनियों में काफी तेजी बाकी है। हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में भी ग्रोथ रेट जबर्दस्त है। इक्विटास जैसी कंपनियों में काफी वैल्यू है और इनमें खरीदारी करनी चाहिए।

एस्ट्रा माइक्रोवेव खरीदें

सेठी फिनमार्ट के विकास सेठी के मुताबिक डिफेंस सेक्टर अच्छा लगता है, लेकिन इसमें रिलायंस डिफेंस में खरीद की सलाह नहीं होगी। बड़ी कंपनियों में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स तो पसंद है ही लेकिन अगर छोटी डिफेंस कंपनियों में देखें तो एस्ट्रा माइक्रोवेव पसंदीदा शेयर है।

Write a comment