1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. महंगे पेट्रोल-डीजल से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्‍स, बढ़ जाएगा आपकी कार का माइलेज

महंगे पेट्रोल-डीजल से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्‍स, बढ़ जाएगा आपकी कार का माइलेज

इंडिया टीवी पैसा की टीम बता रही है कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी बातों के बारे में, जिनके जरिए आप अपनी कार का माइलेज बढ़ाते हुए पेट्रोल डीजल की बचत कर सकते हैं।

Sachin Chaturvedi | Jun 15, 2017 | 7:27 AM
महंगे पेट्रोल-डीजल से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्‍स, बढ़ जाएगा आपकी कार का माइलेज

नई दिल्‍ली। बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें आम लोगों की मुश्किलें लगातार बढ़ा रही हैं। यदि आप ऑफिस आने जाने के लिए कार या बाइक का इस्‍तेमाल करते हैं तो आप इस खर्च में चाह कर भी कटौती नहीं कर सकते। अक्‍सर हमारी पुरानी कार ज्‍यादा पेट्रोल या डीजल खाने लगती है। जिससे महंगाई के दौर में हम पर दोगुनी मार पड़ती है। हालांकि आप समझदारी से काम लें तो न सिर्फ आप कार का माइलेज सुधार सकते हैं वहीं महंगाई के दौर में थोड़ी राहत भी पा सकते हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम बता रही है कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी बातों के बारे में, जिनके जरिए आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं। जानिए ऐसे बेहतरीन तरीके-

टायर प्रेशर चेक करें

महीने में कम से कम एक बार तो टायर प्रेशर जांच करवानी चाहिए। एक महीने में तकरीबन 0.15 बार्स प्रेशर की कमी हो जाती है। टायर में उचित प्रेशर होने से माइलेज अच्छी होती है। साथ ही व्हील्स के अलाइनमेंट को समय समय पर चेक करवाना चाहिए। यह भी पढ़ें- IRCTC पर अब सिर्फ एक कोड स्‍कैन कर mVisa से कर सकते हैं पेमेंट, मिलेगा 50 रुपए का कैशबैक

गियर का रखें ध्यान

पेट्रोल व्हीकल्स में गियर 2500 आरपीएम (राउंड पर मिनट) से पहले बदलवाने चाहिए और डीजल में 2000 आरपीएस से पहले। ऐसा करने से कार अच्छी माइलेज देती है। अगर आप लंबे सफर पर जा रहे हैं और एक जैसी स्पीड पर ही गाड़ी चला रहें हैं तो कोशिश करें कि टॉप गियर का ही इस्तेमाल करें। यह भी पढ़ें- GST Effect : बजाज ने मोटरसाइकिल की कीमतें 4,500 रुपए तक घटाई, 1 जुलाई से पहले ही कंपनी ने दिया तोहफा

ट्रैफिक जाम में इंजन बंद कर दें

जब भी आप ट्रैफिक जाम में फंस जाए को अपनी कार का इंजन बंद कर दें। ऐसा करने से फ्यूल बचता है और एयर पॉल्यूशन भी कम होता है। एक स्‍टडी के अनुसार अगर आप सभी सिग्‍नल पर इग्‍नीशन ऑफ कर देते हैं तो हर महीने 1 से 2 लीटर तक बचा सकते हैं।
दूसरे व्हीकल से दूरी रखें

ट्रैफिक जाम में दूसरे व्हीकल्स से पर्याप्त दूरी वनाकर रखने से ट्रैफिक के फ्लो में चलते रहेंगे। जिससे फ्यूल बचता है और बार बार ब्रेक भी लगाना नहीं पड़ता। भरे जाम में अगर एकदम से ट्रैफिक रुक जाए तो एक्सीलेरेटर से पैर हटाकर अपनी गाड़ी को संभाल सकते है।

रफ्तार रखें धीमी

वर्ष 2011 में एक सर्वे में पाया गया था कि कम रफ्तार पर व्हीकल को चलाने से फ्यूल की बचत होती है। 90 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से ज्यादा चलने पर कार में फ्यूल की खपत ज्यादा होती है। साथ ही सर्वे में यह भी कहा गया है कि 110 किमी प्रतिघंटा की स्पीड में फ्यूल की खपत 20 फीसदी तक बढ़ जाती है। हाइवे पर ड्राइविंग करते समय स्पीड का ध्यान रखा जाए तो फ्यूल की बचत होती है।

समय समय पर कराएं सर्विसिंग

अपनी कार की समय समय पर सर्विसिंग जरूर कराएं। कार का खराब इंजन, गंदा एयर फिल्टर और खराब इंजन ऑयल फ्यूल की खपत बढ़ा देते है। इससे भी आप काफी फ्यूल बचा सकते हैं।

स्टंट्स का न करें प्रयास

फिल्मों में दिखाए स्टंट करने से फ्यूल की बर्बादी होती है। शहरों में 50 फीसदी कारों में तेज स्पीड के कारण इनर्जी बर्बाद होती है। तेज स्पीड के लिए गाड़ी को पहले टॉप गियर में लाएं। अगर आप ठंडे प्रदेश में रहते हैं तो कार तो सामान्य तौर पर गर्म करने की जरूरत नहीं पड़ती। ठंड में इंजन ऑयल और कूलेंट को गर्म करने के लिए ब्लॉक हीटर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से कार को स्टारट करने में आसानी होती है और फ्यूल की खपत भी कम होती है। बिना जरूरत हेडलाइट, एयर ब्लोअर आदि बंद रखें।

ज्यादा सामान, ज्यादा खपत

कार की छत पर सामान रखने से हवा पर दबाव बढ़ जाता है जिसके कारण कार चलाने में ज्यादा पावर लगती है। इससे फ्यूल खपत बढ़ जाती है। आप को बता दें कि कार की विंडो, सन रूफ खुले रहने से भी हवा का दबाव बढ़ जाता है और इससे भी फ्यूल खर्च होता है। कार में ज्यादा लोगों को बैठाने से भी दबाव बनता है। 48 किलो वजन फ्यूल खर्च को 2 फीसदी तक बढ़ा देता है। साथ ही सुरक्षा और सावधानी के लिहाज से कार में हमेशा एक्सट्रा टायर, जैक और स्पेयर टूल्स रखें।

एसी का प्रयोग करें कम

कार में एसी के कारण खपत 10 फीसदी तक बढ़ जाती है। 80 किमी प्रतिघंटा से ऊपर की स्पीड के लिए एसी का इस्तेमाल उचित माना जाता है। तेज स्पीड पर एसी की जगह एयर बेंट का इस्तेमाल करें। कार को धूप में पार्क न करें। ऐसा करने से एसी की जरूरत नहीं पड़ती।

Write a comment