1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. Power Game: पावर और कंफर्ट का बेमिसाल संगम, ये हैं भारतीय सड़कों की 5 तेजतर्रार 150cc बाइक

Power Game: पावर और कंफर्ट का बेमिसाल संगम, ये हैं भारतीय सड़कों की 5 तेजतर्रार 150cc बाइक

तेजतर्रार बाइकिंग के शौकीन इंडिया टीवी पैसा के रीडर्स के लिए ये हैं बाजार में मौजूद 150 सीसी इंजन वाली 5 बाइक्‍स, जो लुक के साथ किफायत का भी मजा देती हैं।

Sachin Chaturvedi | Jun 1, 2017 | 10:46 AM
Power Game: पावर और कंफर्ट का बेमिसाल संगम, ये हैं भारतीय सड़कों की 5 तेजतर्रार 150cc बाइक

नई दिल्‍ली। युवा पीढ़ी हमेशा से ही रफ्तार की शौकीन रही है। रफ्तार का नाम सुनकर आपके दिमाग में पावरफुल स्‍पोर्ट्स बाइक की तस्‍वीर जरूर उभरती होगी। लेकिन भारतीय सड़कों की स्थिति और पावर बाइक्‍स का कम माइलेज के चलते आप रोजाना ऑफिस आने-जाने के लिए कम्‍यूटर बाइक्‍स का ही चयन करते हैं। लेकिन भारतीय युवाओं में पावर बाइकिंग के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए कंपनियां ऐसी बाइक्‍स पेश कर रही हैं, जो दिखने में स्‍पोर्ट्स बाइक जैसी हैं, लेकिन उनकी पावर और माइलेज पूरी तरह से पॉकिट फ्रेंडली होती है। तेजतर्रार बाइकिंग के शौकीन इंडिया टीवी पैसा के रीडर्स के लिए हम लेकर आए हैं बाजार में मौजूद ऐसी ही 5 बाइक्‍स, जो आपको लुक के साथ किफायत का भी मजा देती हैं।

होंडा सीबी यूनिकॉर्न-150

इस लिस्‍ट में पहली है होंडा की यूनिकॉर्न। जापानी ऑटोमोबाइल दिग्‍गज होंडा ने अपनी सबसे लोकप्रिय 150सीसी बाइक यूनिकॉर्न को पिछले साल ही में नए दम-खम के साथ भारतीय बाजार में उतारा है। इसे नया नाम भी मिला सीबी यूनिकॉर्न-160। बात करें पावर स्पेसिफिकेशन की तो नई यूनिकॉर्न-150 में 149.1सीसी, 4-स्ट्रोक इंजन दिया गया है। यह मशीन 13.4बीएचपी की पावर और 12.84एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड गियर बॉक्स लगा है। ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 240एमएम का डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ 130एमएम का ड्रम ब्रेक लगा है। सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ मोनो शॉक अब्जॉर्बर दिया गया है। यह भी पढ़ें: बजाज ने फिर की Dominar 400 की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी, अब 1.39 लाख से शुरू हुए दाम

तस्‍वीरों में देखिए 150 सीसी वाली तेजतर्रार बाइक

टीवीएस अपाचे 160

भारतीय ऑटो दिग्‍गज की पावर बाइक अपाचे का पर्फोर्मेंस में कोई जवाब नहीं। अपाचे 160 RTR को सबसे पहले साल 2007 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद बाइक में कई अपग्रेड किए गए। धीरे धीरे ये बाइक इस सेगमेंट में TVS की पहचान बन गई। इसमें बड़ा फ्यूल टैंक, रेसी ग्राफिक्स लगा है जो इसे स्पोर्टी लुक देता है। बाइक में 159.7cc का इंजन लगा है जो 15.2 बीएचपी की ताकत और 13.1Nm का टॉर्क देता है। ब्रेकिंग को बेहतरीन बनाने के लिए इसमें पेटल डिस्क लगाया गया है। बाइक की कीमत भी काफी आकर्षक है जो लोगों को पसंद आती है। यह भी पढ़ें: बजाज ऑटो ने डिस्‍क ब्रेक के साथ पेश की 125 सीसी बाइक V12, कीमत 60,000 रुपए

सुजुकी जिक्‍सर

जापान की ही दूसरी प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी की Gixxer भी इस सेगमेंट की सबसे मशहूर बाइक है। इस बाइक को पूरी तरह स्‍पोर्टी लुक के साथ डिजाइन किया गया है। बाइक की परफॉरमेंस और हैंडलिंग इसे अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन बाइक बनाती है। बाइक में लगे ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और गियर पोजिशन इंडिकेटर जैसे फीचर्स इस बाइक को खास बनाते हैं। Suzuki Gixxer में 155cc, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 14.5 बीएचपी की ताकत और 14Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। बाइक में लगा इंजन काफी रिफाइन है और हाई-स्पीड पर भी इसमें ज्यादा आवाज़ या वाइब्रेशन नहीं होती। बाइक की टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

बजाज पल्‍सर 150

बेहतरीन पावर बाइक्‍स में देशी कंपनी बजाज की लोकप्रिय बाइक पल्‍सर 150 DTSi का भी कोई जवाब नहीं है। कंपनी ने इसे एडवेंचर स्पोर्ट सेगमेंट नाम दिया है। बजाज पल्‍सर AS 150 इसी का हिस्सा है। इसमें नया क्वार्टर फेयरिंग, स्टाइलिश हेडलाइट, स्प्लिट सीट, स्पोर्टी एक्जहॉस्ट, नया एलॉय व्हील और पार्ट-डिजिटल, पार्ट-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है। बाइक में 150cc, 4-वॉल्व इंजन लगा है जो 16.7 बीएचपी की ताकत और 13Nm का टॉर्क देता है। इस बाइक की माइलेज भी काफी अच्छी है जो लोगों को पसंद आती है।

होंडा सीबी हॉर्नेट

होंडा ने पिछले महीने सीबी हॉर्नेट 160 आर को भारतीय बाजार में उतारा है। इस बाइक की डिजाइन काफी स्टाइलिश है। बाइक को कई शानदार फीचर्स के साथ पेश किया गया है। इसका एक्जहॉस्ट, X-शेप LED टेललाइट और चौड़े टायर इस बाइक को स्पोर्टी लुक भी देते हैं। स्‍पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो इसमें 163cc सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 15.7 बीएचपी की पावर जेनेरेट करता है और 14.76Nm का टॉर्क देता है। बाइक की राइड और हैंडलिंग क्वालिटी भी काफी अच्छी है। बाइक की टॉप स्पीड 112 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

Write a comment