1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. आईटी कर्मचारियों के हितों का रखा जाता है पूरा ध्‍यान, इंफोसिस के पूर्व CFO ने कहा यूनियनबाजी की जरूरत नहीं

आईटी कर्मचारियों के हितों का रखा जाता है पूरा ध्‍यान, इंफोसिस के पूर्व CFO ने कहा यूनियनबाजी की जरूरत नहीं

इंफोसिस लिमिटेड के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) वी बालाकृष्णन ने कहा है कि देश में आईटी क्षेत्र के कर्मचारियों की यूनियन की जरूरत नहीं है।

Abhishek Shrivastava | May 30, 2017 | 3:30 PM
आईटी कर्मचारियों के हितों का रखा जाता है पूरा ध्‍यान, इंफोसिस के पूर्व CFO ने कहा यूनियनबाजी की जरूरत नहीं

हैदराबाद। देश की प्रमुख सूचाना प्रौद्योगिकी कंपनी इंफोसिस लिमिटेड के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) वी बालाकृष्णन ने कहा है कि देश में आईटी क्षेत्र के कर्मचारियों की यूनियन की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि इस क्षेत्र में कंपनियां कर्मचारियों के हितों का पूरा ध्यान रखती हैं, उनकी तनख्वाह अच्छी है तथा तकनीकी कर्मचारियों लिए बाहर भी अवसर मिलते हैं।

बालाकृष्णन ने कहा कि जब भी आईटी क्षेत्र में मंदी आती है तो कर्मचारी संघ की चर्चा तेज हो जाती है, लेकिन यह चर्चा कभी ज्यादा नहीं टिकती। उन्होंने कहा, कार्य संबंधी संहिता बहुत अच्छी है और तनख्वाह भी ऊंची है। आज भी आईटी क्षेत्र में नौकरी छोड़ने वाले लोगों की दर दहाई अंक में हैं। यह (कर्मचारी संघ की चर्चा) हमेशा कुछ समय बाद टांय टांय फिस्स हो जाती है। यह कभी टिक नहीं पाई। यह भी पढ़ें:   IT सेक्टर में हो रही छंटनी पर बोले नारायण मूर्ति, कहा- लोगों को नौकरी से हटाने पर दुखी हूं

उन्होंने कहा, लेकिन मैं सोचता हूं कि यदि कर्मचारी संघ होता भी तो भी मैं नहीं मानता कि यह इस उद्योग पर कोई असर डालता। क्योंकि आईटी क्षेत्र देश में सबसे अच्छी तनख्वाह देने वाले क्षेत्रों में एक है और दूसरा लोगों को बाहर भी मौका मिलता है। कर्मचारी संघ उन उद्योगों में चलता है, जहां कार्य संहिता बुरी स्थिति में है और कर्मचारियों से अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है। यह भी पढ़ें:  वैश्विक रुझानों के बीच चांदी में आई 185 रुपए की तेजी, सोना आज भी रहा स्थिर

मंदी के शिकार आईटी क्षेत्र में छंटनी की खबरों के बाद हाल के समय में कर्मचारी संघ बनाने की चर्चा छाई रही है। बालाकृष्णन ने कहा कि आईटी क्षेत्र में व्यापक छंटनी की खबर बढ़ाचढ़ाकर पेश की गई है।

Write a comment