1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. पटना में खुला टीसीएस का बीपीएस केंद्र, तीन हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

पटना में खुला टीसीएस का बीपीएस केंद्र, तीन हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बिजनेस प्रोसेस सर्विस (बीपीएस) केंद्र का उदघाटन किया।

Dharmender Chaudhary | May 11, 2017 | 7:47 PM
पटना में खुला टीसीएस का बीपीएस केंद्र, तीन हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

पटना। केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के बिजनेस प्रोसेस सर्विस (बीपीएस) केंद्र का उदघाटन किया। बिहार में बीपीएस का यह 1,000 सीट वाला यह पहला केंद्र है। इसमें 3000 युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है। यह भी पढ़ें: CAG: वीवीआईपी की विशेष उड़ानों का बकाया वसूलने का प्रयास करे एयर इंडिया, सरकार पर कुल 513 करोड़ रुपए बकाया

प्रसाद ने इसे बिहार के लिए ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि देश की सबसे बडी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस ने यहां कदम रख दिया है। उसके पहले बीपीएस केंद्र ने पाटलिपुत्र में काम करना शुरू कर दिया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॅानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि उनका सपना है कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत बीपीएस केंद्रों को देश के छोटे छोटे स्थानों तक पहुंचाया जाए।

अपने गृह शहर पटना में बीपीएस केंद्र खोले जाने पर उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय लडके और लडकियों के बीच बेहतर भविष्य की आशा जगेगी और यह केंद्र देश के आईटी क्षेत्र के विस्तार में मददगार साबित होगा। उन्होंने केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की चर्चा करते हुए कहा कि आधार से जुडे बैंक खातों के जरिए 84 योजनाओं के भुगतान को जोडे जाने से 50,000 करोड रुपए की प्रतिवर्ष बचत हो रही है। इससे पूर्व यह राशि बिचौलियों की जेब में जाया करती थी।

बिहार में सूचना प्रौद्योगिकी से जुडी और आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने का अपना संकल्प दोहराते हुए प्रसाद ने राज्य सरकार पर जमीन उपलब्ध नहीं कराने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विकास कार्य को लेकर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।  इस अवसर पर टीसीएस के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी सह महाप्रबंधक राजेश गोपीनाथन ने कहा कि पटना का यह बीपीएस केंद्र इस क्षेत्र में युवाओं को रोजगार और आईटी आधारभूत संरचना उपलब्ध कराने की दिशा में एक छोटी पहल है। यह भी पढ़ें: माइक्रोमैक्स ने लॉन्च किया कैनवास 2, स्मार्टफोन खरीदने पर मिलेगी एक साल तक फ्री 4G सर्विस

Write a comment