1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. डोकोमो को भुगतान के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग, आयकर विभाग की अनुमति लेगा टाटा संस

डोकोमो को भुगतान के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग, आयकर विभाग की अनुमति लेगा टाटा संस

टाटा संस प्रतिस्पर्धा आयोग तथा आयकर विभाग से एनटीटी डोकोमो को 1.18 अरब डॉलर के भुगतान के लिए अनुमति लेगी। डोकोमो कारोबार से बाहर निकल चुकी है।

Dharmender Chaudhary | May 2, 2017 | 7:17 PM
डोकोमो को भुगतान के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग, आयकर विभाग की अनुमति लेगा टाटा संस

नई दिल्ली। टाटा संस भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) तथा आयकर विभाग से एनटीटी डोकोमो को 1.18 अरब डॉलर के भुगतान के लिए अनुमति लेगी। एनटीटी डोकोमो कभी टाटा के दूरसंचार उपक्रम में भागीदार होती थी, लेकिन अब वह उद्यम से बाहर निकल चुकी है। यह भी पढ़ें: फिच ने भारत की रेटिंग में नहीं किया कोई बदलाव, इकोनॉमिक आउटलुक को बताया स्थिर

टाटा पावर ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा, दिल्ली हाई कोर्ट के आदेशानुसार टाटा संस यह राशि डोकोमो को देने के लिए सीसीआई और कर अधिकारियों की अनुमति लेगी। सहमति वाली शर्तों के अनुसार टाटा संस को स्थानांतरित किए गए शेयरों के बदले यह राशि एनटीटी डोकोमो को दी जाएगी। दिल्ली हाई कोर्ट ने पिछले सप्ताह टाटा-डोकोमो मामले में रिजर्व बैंक की आपत्ति को खारिज कर दिया था। इससे जापानी दूरसंचार कंपनी को 1.1 अरब डॉलर से अधिक के भुगतान का रास्ता साफ हो गया था।

टाटा समूह का भारतीय संयुक्त उद्यम टाटा टेलीसर्विसेज के संदर्भ में अनुबंध की शर्तों के कथित उल्लंघन को लेकर डोकोमो के साथ कानूनी लड़ाई चल रही थी। शेयरधारिता करार के तहत संयुक्त उद्यम से डोकोमो द्वारा पांच साल में निकलने पर टाटा को जापानी कंपनी की हिस्सेदारी के लिए खरीदार ढूंढना होगा, जो की अधिग्रहण मूल्य के कम से कम 50 प्रतिशत पर डोकोमो की हिस्सेदारी खरीदेगा। इस हिसाब से यह 58.45 रुपए प्रति शेयर बनता है।

एक अन्य विकल्प यह था कि टाटा उचित मूल्य पर डोकोमो के शेयर खरीदेगी जो 23.44 रुपए प्रति शेयर बैठता है। हालांकि, डोकोमो को यह स्वीकार नहीं था और उसने मध्यस्थता के लिए जाने का फैसला किया। यह भी पढ़ें: विजय माल्या को भारत वापस लाने की कोशिशें हुई तेज, लंदन पहुंची ED और CBI की टीम