1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. टाटा मोटर्स ने लॉन्च की बिना क्लच वाली बस, कीमत 21 लाख रुपए से शुरू

टाटा मोटर्स ने लॉन्च की बिना क्लच वाली बस, कीमत 21 लाख रुपए से शुरू

टाटा मोटर्स ने ऑटोमेटड मैनुअल ट्रांसमिशन एएमटी तकनीक आधारित बस पेश की हैं। कंपनी ने इन्हें अपनी स्टारबस और अल्ट्रा श्रेणी के तहत बाजार में उतारा है।

Ankit Tyagi | Apr 20, 2017 | 8:10 AM
टाटा मोटर्स ने लॉन्च की बिना क्लच वाली बस, कीमत 21 लाख रुपए से शुरू

नई दिल्ली। वाणिज्यिक वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने ऑटोमेटड मैनुअल ट्रांसमिशन एएमटी तकनीक आधारित बस पेश की हैं। कंपनी ने इन्हें अपनी स्टारबस और अल्ट्रा श्रेणी के तहत बाजार में उतारा है। दिल्ली के शोरूम में इनकी कीमत 21 लाख रुपए से शुरू होती है। यह भी पढ़े: शेष बचे बीएस-III वाहनों को लेकर चिंतित नहीं है टाटा मोटर्स, जल्द शुरू करेगी निर्यात

कंपनी ने एक बयान में बताया कि

इन बसों को शहरों के लिए बनाया गया है। ये कई रंगों में उपलब्ध है। कंपनी के वाणिज्यिक वाहन कारोबार प्रभाग के कार्यकारी निदेशक रवि पिशारोडी ने यहां कहा कि उसके लिए इस तकनीक का विकास वैबको ने किया है।

एएमटी टेक्नोलॉजी से लैस है नई बस

एएमटी टेक्नोलॉजी  में वाहन में क्लच की जरूरत नहीं होती है। ऐसे वाहनों में सिर्फ एक्सीलरेटर और ब्रेक पैडल होते हैं। इससे चालक को गियर बदलने में आसानी होती है और गाड़ी चलाना अधिक सुरक्षित एवं आरामदायक होता है। यह भी पढ़े: Tata Motors ला रही है हवा से चलने वाली कार, 70 रुपए में तय करेगी 200 किमी का सफर

बसों की बिक्री में डबल डिजिट ग्रोथ की उम्मीद 

टाटा मोटर्स को वित्त वर्ष 2017-18 में हल्के वाणिज्यिक वाहन और बसों की बिक्री 10 से 15 फीसदी बढने की उम्मीद है क्योंकि इस साल जीएसटी कर-व्यवस्था लागू हो सकती है और मानसून भी बेहतर रहने का अनुमान है।

कंपनी के वाणिज्यिक वाहन कारोबार इकाई के कार्यकारी निदेशक रवि पिशारोडी ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में हमने हल्के वाणिज्यिक वाहन श्रेणी में बाजार के औसत वृद्धि दर से दोगुना वृद्धि दर्ज की जो 22 फीसदी रही। हमें इस वृद्धि के मौजूदा वित्त वर्ष में भी जारी रहने की उम्मीद है और टाटा मोटर्स के वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में 10-15 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। हालांकि वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने मौजूदा वित्त वर्ष में वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में 4 से 6 प्रतिशत की वृद्धि रहने का अनुमान जताया है।

Write a comment