1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. टाटा मोटर्स इस महीने के अंत तक लॉन्‍च कर सकता है SUV नेक्‍सन, 11000 में शुरू हुई बुकिंग!

टाटा मोटर्स इस महीने के अंत तक लॉन्‍च कर सकता है SUV नेक्‍सन, 11000 में शुरू हुई बुकिंग!

टाटा की नई एसयूवी नेक्‍सन को तस्‍वीरों में तो आपने बहुत देखा होगा लेकिन अब जल्‍द ही यह भारतीय सड़कों पर भी दिखाई दे सकती है।

Sachin Chaturvedi | Aug 5, 2017 | 11:31 AM
टाटा मोटर्स इस महीने के अंत तक लॉन्‍च कर सकता है SUV नेक्‍सन, 11000 में शुरू हुई बुकिंग!

नई दिल्‍ली। टाटा की नई एसयूवी नेक्‍सन को तस्‍वीरों में तो आपने बहुत देखा होगा लेकिन अब जल्‍द ही यह भारतीय सड़कों पर भी दिखाई दे सकती है। माना जा रहा है कि कंपनी इस कार को इसी महीने के अंत तक भारतीय सड़कों पर उतार सकती है। ऑनलाइन ऑटो मैगजीन कार देखो डॉट कॉम के मुताबिक देश के कुछ टाटा डीलर्स ने इस 11000 रुपए में इस कार की बुकिंग लेनी भी शुरू कर दी है। हालांकि कंपनी की ओर से इस बात की पुष्टि नहीं की है। नेक्‍सन की ऑफिशियल बुकिंग जल्‍द शुरू की जाएगी। पिछले महीने टाटा मोटर्स ने नेक्‍सन के पहले बैच को कंपनी के रंजनगांव प्‍लांट से रवाना किया था। यह जल्‍द ही सभी टाटा मोटर्स डीलरशिप पर उपलब्‍ध हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: टाटा मोटर्स इस साल लॉन्‍च करेगा अपनी दमदार SUV नेक्‍सन, कंपनी ने जारी की इसकी बेमिसाल खूबियां

भारतीय बाजार के जिस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में नेक्‍सन कदम रखने जा रही है, वहां कॉम्‍पटीशन पह से ही बहुत ज्यादा है। भारतीय बाजार में फोर्ड की ईकोस्‍पोर्ट और मारुति की विटारा ब्रेजा पहले से ही अच्‍छा प्रदर्शन कर रही हैं। ऐसे में टाटा मोटर्स की यह पहली कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी नेक्‍सन इस मार्केट में अपने लिए कैसे जगह बना पाएगी यह देखना होगा। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 6.5 लाख रुपए से 9.5 लाख रुपए के बीच हो सकती है। इस कीमत पर यह ईकोस्‍पोर्ट और ब्रेजा दोनों को कड़ी टक्‍कर देगी।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) फाइल करने का आज है अंतिम दिन, जानिए ये 10 जरूरी बातें

टाटा मोटर्स नेक्‍सन के इंजन और अन्‍य स्‍पेसिफिकेशंस से पहले ही पर्दा उठा चुका है। नेक्सन में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों में उपलब्‍ध होगी। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन आएगा, जो 110 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर मिलेगा, जो 110 पीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े होंगे, जो अगले पहियों पर पावर सप्लाई करेंगे। इसके अलावा कंपनी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि इस साल नेक्‍सन के सिर्फ मैनुअल वेरिएंट ही पेश किए जाएंगे। इसका ऑटोमैटिक वैरिएंट अगले साल अप्रैल से उपलब्‍ध होगा।

Write a comment