1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. दिल्ली में बिना पटाखों के होगी दिवाली, सुप्रीम कोर्ट 1 नवंबर तक बिक्री पर लगाई रोक

दिल्ली में बिना पटाखों के होगी दिवाली, सुप्रीम कोर्ट 1 नवंबर तक बिक्री पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने पहली नवंबर तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर लगाम लगाने का फैसला सुनाया है

Manoj Kumar | Oct 9, 2017 | 1:20 PM
दिल्ली में बिना पटाखों के होगी दिवाली, सुप्रीम कोर्ट 1 नवंबर तक बिक्री पर लगाई रोक

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में इस साल दिवाली पर पटाखे चलाने की वैसी आजादी नहीं होगी जैसी पहले होती थी। सुप्रीम कोर्ट ने पहली नवंबर तक दिल्ली में पटाखों की बिक्री पर लगाम लगाने का फैसला सुनाया है, सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह देखना चाहते हैं कि दिवाली पर पटाखे नहीं चलाने से प्रदूषण के कैसे हालात होंगे। आज से पहली नवंबर तक दिल्ली और पूरे एनसीआर क्षेत्र में पटाखों की बिक्री नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: रघुराम राजन नोबेल पुरस्कार मिलेगा या नहीं आज होगा तय, दावेदारी है मजबूत

सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि वह पटाखों की वजह से होने वाले प्रदूषण का जायजा लेना चाहते हैं ऐसे में पहली नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर रोक रहेगी। नवंबर के बाद रोक हट जाएगी, कोर्ट ने कहा है कि वह दिवाली के बाद हवा की क्वॉलिटी का जायजा लेंगे। यानि इस बार दिवाली पर पटाखे चलाने की वैसी इजाजत नहीं होगी जैसे पहले होती थी। हालांकि जिन लोगों ने पहले से पटाखे खरीद रखें है उनको दिवाली पर पटाखे चलाने की पाबंदी नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: सोना या ज्वैलरी खरीद पर पैन कार्ड का नियम सुधार के साथ फिर होगा लागू, राजस्व सचिव ने दिए संकेत

कोर्ट ने पिछले साल 11 नवंबर को दिल्ली और पूरे एनसीआर क्षेत्र पटाखों की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी थी लेकिन इस साल 12 सितंबर को इस रोक में कुछ ढील दी गई थी। लेकिन अब कोर्ट ने ढील को नवंबर से लागू करने का फैसला दिया है।

Write a comment