1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. एलॉन मस्‍क की कंपनी SpaceX 2019 में लॉन्‍च करेगी इंटरनेट सर्विस देने वाला पहला सैटेलाइट

एलॉन मस्‍क की कंपनी SpaceX 2019 में लॉन्‍च करेगी इंटरनेट सर्विस देने वाला पहला सैटेलाइट

SpaceX धरती के इर्द-गिर्द ऐसे सैटेलाइट का नेटवर्क तैयार करने की योजना बना रही जो इंटरनेट सर्विस उपलब्‍ध कराएगा।

Manish Mishra | May 5, 2017 | 7:16 AM
एलॉन मस्‍क की कंपनी SpaceX 2019 में लॉन्‍च करेगी इंटरनेट सर्विस देने वाला पहला सैटेलाइट

नई दिल्‍ली। एलॉन मस्‍क की कंपनी SpaceX की निगाहें भले ही मंगल ग्रह पर हों लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि यह धरती को भूल गई है। कंपनी धरती के इर्द-गिर्द ऐसे सैटेलाइट का नेटवर्क तैयार करने की योजना बना रही जो इंटरनेट सर्विस उपलब्‍ध कराएगा। 2019 में SpaceX अपना पहला ऐसा सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजने की योजना बना रही है। SpaceX की योजना पूरी धरती पर 2024 तक इंटरनेट सर्विस उपलब्‍ध कराने की है।

यह भी पढ़ें : Paytm के जरिये क्रेडिट कार्ड से पैसा बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करने से पहले पढ़ें ये खबर, वसूला जा रहा है 2% चार्ज

प्रोटोटाइप सैटेलाइट इस साल होगा लॉन्‍च

SpaceX की सैटेलाइट गवर्नमेंट अफेयर्स की वाइस प्रेसिडेंट पेट्रिसिया कूपर ने कहा कि कंपनी इस साल प्रोटोटाइप सैटेलाइट लॉन्‍च करने का लक्ष्‍य कर रही है। दूसरा सैटेलाइट 2018 की शुरुआत में लॉन्‍च किया जाएगा। इनके जरिए इस बात का परीक्षण किया जाएगा कि इसके जरिए धरती पर रहने वाले लोगों को इंटरनेट उपलब्‍ध करवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : ई-फाइलिंग के लिए सभी ITR फॉर्म वेबसाइट पर हुए उपलब्‍ध, रिटर्न फाइल करने से पहले करें ये तैयारी

FALCON 9 रॉकेट से लॉन्‍च किए जाएंगे सैटेलाइट

SpaceX 2024 तक चरणबद्ध तरीके से अतिरिक्‍त सैटेलाइट लॉन्‍च करती रहेगी। कूपर के अनुसार 2024 तक नेटवर्क पूरी क्षमता के साथ काम करने लगेगा। सैटेलाइट Ka और Ku बैंड की फ्रिक्‍वेंसी पर काम करेंगे। सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजने के लिए SpaceX अपना ही FALCON 9 रॉकेट का इस्‍तेमाल करेगी। इन सैटेलाइट्स को धरती की निचली कक्षा में भेजा जाएगा। कूपर के अनुसार, धरती की कक्षा में 4,425 सैटेलाइट भेजने की योजना है। ये सैटेलाइट धरती से 1,110 और 1,325 किमी की ऊंचाई पर स्थित होंगे। नेटवर्क को सपोर्ट करने के लिए कंपनी ग्राउंड कंट्रोल सेंटर का सहारा लेगी।

Write a comment