1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. स्‍नैपडील को बेचने के लिए सॉफ्टबैंक को मिली नेक्‍सस वेंचर्स की मंजूरी, अगले कुछ दिनों में हो सकती है घोषणा

स्‍नैपडील को बेचने के लिए सॉफ्टबैंक को मिली नेक्‍सस वेंचर्स की मंजूरी, अगले कुछ दिनों में हो सकती है घोषणा

सॉफ्टबैंक ने स्‍नैपडील को ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को बेचने के लिए अपने सह-निवेशक नेक्‍सस वेंचर्स पार्टनर्स (NVP) की महत्‍वपूर्ण मंजूरी हासिल कर ली है।

Abhishek Shrivastava | May 11, 2017 | 7:01 PM
स्‍नैपडील को बेचने के लिए सॉफ्टबैंक को मिली नेक्‍सस वेंचर्स की मंजूरी, अगले कुछ दिनों में हो सकती है घोषणा

नई दिल्ली। जापान के सॉफ्टबैंक ने स्‍नैपडील को भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को बेचने के लिए अपने सह-निवेशक नेक्‍सस वेंचर्स पार्टनर्स (NVP) की महत्‍वपूर्ण मंजूरी हासिल कर ली है।

स्‍नैपडील में सॉफ्टबैंक सबसे बड़ा शेयरधारक है। पिछले महीने स्‍नैपडील के संस्‍थापकों ने भी सॉफ्टबैंक को बिक्री के लिए आगे बढ़ने की स्‍वीकृति दी थी। हालांकि, नेक्‍सस वेंचर्स पार्टनर्स सॉफ्टबैंक द्वारा सुझाए गए वैल्‍यूएशन पर सहमत नहीं था और पिछले कुछ हफ्तों में इस पर सहमति बनाने की कोशिश की गई।

इस मामले से सीधे जुड़े सूत्रों के मुताबिक अब सॉफ्टबैंक ग्रुप का स्‍नैपडील की बिक्री पर आगे बढ़ने के लिए नेक्‍सस वेंचर्स पार्टनर्स के साथ समझौता हो चुका है। उन्‍होंने बताया कि फ्लिपकार्ट के साथ बिक्री शर्तों पर इसी हफ्ते हस्‍ताक्षर हो सकते हैं और बिक्री की प्रक्रिया भी इसके तुरंत बाद शुरू हो जाएगी। यह भी पढ़ें:  SoftBank का ऑपरेटिंग लाभ बढ़ा, भारतीय निवेश से हुआ 9,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान

सूत्रों ने बताया कि इस बिक्री से स्‍नैपडील के प्रत्‍येक संस्‍थापक को 2.5-2.5 करोड़ डॉलर मिलेंगे, जबकि नेक्‍सस वेंचर्स पार्टनर्स को तकरीबन 10 करोड़ डॉलर और नई कंपनी में हिस्‍सेदारी मिलेगी। कलारी इनवेस्‍टमेंट को लगभग 7 से 8 करोड़ डॉलर मिलेंगे। इस संबंध में स्‍नैपडील, सॉफ्टबैंक, नेक्‍कस वेंचर्स पार्टनर्स और कलारी को भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं मिला है।

फरवरी 2016 में अंतिम फंडिंग राउंड में स्‍नैपडील की वैल्‍यू 6.5 अरब डॉलर आंकी गई थी। हालांकि तब से स्‍नैपडील की वैल्‍यूएशन घट चुकी है और संभावित सौदे में स्‍नैपडील की वैल्‍यू तकरीबन 1 अरब डॉलर आंकी जा सकती है। यह भी पढ़ें: माइक्रोमैक्स ने लॉन्च किया कैनवास 2, स्मार्टफोन खरीदने पर मिलेगी एक साल तक फ्री 4G सर्विस

सॉफ्टबैंक ने इससे पहले बुधवार को कहा था कि उसे 2016-17 में स्‍नैपडील में निवेश पर 1 अरब डॉलर (6500 करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ है। वर्तमान में सॉफ्टबैंक की स्‍नैपडील में 30 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है, जबकि नेक्‍सस वेंचर्स की 10 प्रतिशत, कलारी की 8 प्रतिशत है। स्‍नैपडील और फ्लिपकार्ट के बीच यदी यह सौदा पूरा होता है तो यह भारतीय ई-कॉमर्स इंडस्‍ट्री में अब तक का सबसे बड़ा विलय होगा।

Write a comment