1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. स्‍कोडा ने अपने SUV Karoq से उठाया पर्दा, भारत में जीप कंपास, फॉक्‍सवैगन Tiguan से होगा मुकाबला

स्‍कोडा ने अपने SUV Karoq से उठाया पर्दा, भारत में जीप कंपास, फॉक्‍सवैगन Tiguan से होगा मुकाबला

स्कोडा ने Karoq SUV से पर्दा उठा दिया है। भारत में इसे अगले साल उतारा जा सकता है। इसका मुकाबला जीप कंपास, फॉक्सवैगन Tiguan और होंडा CR-V से होगा।

Manish Mishra | May 22, 2017 | 12:31 PM
स्‍कोडा ने अपने SUV Karoq से उठाया पर्दा, भारत में जीप कंपास, फॉक्‍सवैगन Tiguan से होगा मुकाबला

नई दिल्‍ली। स्कोडा ने Karoq SUV से पर्दा उठा दिया है। इसे इसी साल के अंत तक यूरोप में उतारा जाएगा, भारत में इसे अगले साल उतारा जा सकता है। स्कोडा कारों की रेंज में इसे कोडिएक SUV के नीचे पोजिशन किया जाएगा, यह येती की जगह लेगी। भारत में इसका मुकाबला जीप कंपास, फॉक्सवैगन Tiguan, हुंडई Tuscon और होंडा CR-V से होगा।

स्‍कोडा Karoq का डिजायन

इसका डिजायन कोडिएक SUV से मिलता-जुलता है। इसमें आगे की तरफ स्कोडा की नई ट्विन-स्लेट ग्रिल दी गई है। यह साइज में बड़ी और चौड़ी है। यही ग्रिल कोडिएक SUV में भी देखी जा सकती है। इस में कोडिएक SUV वाले स्प्लिट हैडलैंप्स दिए गए हैं, लेकिन इनका डिजायन अलग है, Karoq में आयताकार शेप वाले हैडलैंप्स दिए गए हैं, जबकि कोडिएक में ज्यादा आकर्षक और ट्रेंडी हैडलैंप्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : Exit Plan: जनरल मोटर्स 2017 के अंत से भारत में नहीं बेचेगी अपनी गाड़ियां, निर्यात पर देगी ध्यान

साइड वाले हिस्से में फॉक्सवैगन ग्रुप की दूसरी कारों की तरह साफ-सुथरी कर्व लाइनें दी गई हैं। इसमें चौड़े व्हील आर्च और चारों ओर बॉडी क्लेडिंग दी गई है। पीछे वाला हिस्सा भी कोडिएक से मिलता-जुलता है, लेकिन यहां भी कुछ बदलाव नजर आएंगे। कोडिएक की तरह Karoq में भी सी-शेप वाले स्प्लिट-रैपराउंड टेल लैंप्स दिए गए हैं, लाइट गाइड टेलगेट तक फैली हुई है, जबकि कोडिएक में ऐसा नहीं है।

तस्‍वीरों में देखिए 2016 के टॉप 10 SUVs

स्‍कोडा Karoq के फीचर्स

स्‍कोडा Karoq के केबिन में ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। यह फॉक्सवैगन ग्रुप का 12.3 इंच का सिस्टम हो सकता है, यह सिस्टम नई A4 समेत कई दूसरी कारों में दिया गया है। इसके चारों दरवाजों के ऊपरी हिस्से में एलईडी एम्बिएंट लाइटिंग स्ट्रिप दी गई है, यही फीचर डैशबोर्ड पर भी देखा जा सकता है। एम्बिएंट लाइटिंग के लिए 10 कलर का विकल्प मिलेगा।

हाल ही में आई स्कोडा कारों की तरह इस में भी इंफोटेन्‍मेंट सिस्टम के कई विकल्प मिल सकते हैं। इसमें एपल कारप्ले, एंड्रॉयड ऑटो और मिररलिंक कनेक्टिविटी की सुविधा आएगी। वायरलैस चार्जिंग के लिए इस में स्कोडा फोनबॉक्स लगा है।

यह भी पढ़ें : BMW ने भारत में लॉन्च की पेट्रोल इंजन के साथ दो नई कारें, कीमत 2.27 करोड़ रुपए

येती की तरह Karoq में भी वेरियोफ्लैक्स रियर सीट का विकल्प आएगा। इसमें सीटों को आगे-पीछे करने के अलावा हटाया भी जा सकता है। इस तरह से बूट स्पेस को 479 लीटर से 588 लीटर के बीच एडजस्ट कर सकते हैं, पिछली सीटों को हटा दें तो स्टोरेज क्षमता 1810 लीटर हो जाएगी।

स्‍कोडा Karoq का इंजन

अंतरराष्ट्रीय बाजार में स्कोडा Karoq SUV दो पेट्रोल और तीन डीजल इंजन में आएगी। पेट्रोल वर्जन में 1.0 लीटर और 1.5 लीटर टीएसआई का इंजन मिलेगा, जबकि डीजल वर्जन में पहला 1.6 लीटर का इंजन होगा, जबकि दूसरा 2.0 लीटर टीडीआई इंजन दो पावर ट्यूनिंग के साथ आएगा। अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 115 पीएस से लेकर 190 पीएस के बीच पावर मिलेगी।

भारत आने वाली Karoq SUV में 1.5 लीटर का टीएसआई और 2.0 लीटर का टीडीआई इंजन मिलेगा। पहले वाला इंजन हाल ही में आई गोल्फ फेसलिफ्ट में भी दिया गया है, इसकी पावर 150 पीएस है। सभी इंजन में 6-मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी (ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक) गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है। इस में पांच ड्राइव मोड नॉर्मल, स्पोर्ट, ईको, इंडिविजुअल और स्नो के अलावा ऑफ-रोड मोड भी आएगा।

स्रोत : cardekho.com

Write a comment