1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. मुंबई में 24 घंटे कर सकेंगे शॉपिंग? राज्य सरकार ने विधानसभा में पेश किया नया बिल

मुंबई में 24 घंटे कर सकेंगे शॉपिंग? राज्य सरकार ने विधानसभा में पेश किया नया बिल

24 घंटे शॉपिंग का रास्ता खुल जाएगा। अभी तक मुंबई में दुकानें रात को 10 बजे, वाणिज्यिक संस्थान रात 9.30 बजे और रेस्टोरेंट्स रात को 12.30 बजे बंद होते हैं।

Manoj Kumar | Aug 12, 2017 | 12:55 PM
मुंबई में 24 घंटे कर सकेंगे शॉपिंग? राज्य सरकार ने विधानसभा में पेश किया नया बिल

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 24 घंटे शॉपिंग करने का विकल्प मिल सकता है। राज्य सरकार ने विधानसभा में एक बिल पेश किया है जिसमें   सभी दुकानों को हफ्ते में सातों दिन और दिन में 24 घंटे खुले रहने का अधिकार दिए जाने की बात है। अगर बिल पास हो जाता है तो मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में 24 घंटे शॉपिंग का रास्ता खुल जाएगा। अभी तक मुंबई में दुकानें रात को 10 बजे, वाणिज्यिक संस्थान रात 9.30 बजे और रेस्टोरेंट्स रात को 12.30 बजे बंद होते हैं।

यह भी पढ़ें: अमेजन दि ग्रेट इंडिया सेल का आज आखिरी दिन, आधी से भी कम कीमत पर मिल रहे हैं ये सब सामान

दुकानों और मॉल्स को ई-कॉमर्स कंपनियों की तरफ से कारोबार में मिल रही कड़ी टक्कर को देखते हुए इस बिल को पेश किया जा रहा है। बिल पास होने के बाद दुकानें और शॉपिंग माल्स ई-कॉमर्स कंपनियों से प्रतिसपर्धा कर सकेंगे। इस बिल के दायरे में दुकानें ही नहीं बल्कि रेसिडेंशियल होटल, रेस्टोरेंट, थिएटर और ऐसी जगहें जहां पब्लिक इकट्टा होती है, सभी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: SBI ने 3 महीने में 3105 करोड़ कमाए और एक दिन में 13,700 करोड़ गंवा दिए

महाराष्ट्र शॉप्स एंड ईस्टाब्लिशमेंट्स बिल 2017 नाम के इस बिल में महिलाओं को रात की शिफ्ट यानि रात 9.30 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक काम करने का अधिकार भी दिया जा रहा है। हालांकि महिलाओं की नाइट शिफ्ट के लिए उनकी सहमति जरूरी है साथ में कंपनी को सुरक्षा का अधिकार भी देना होगा। बिल के मुताबिक कर्मचारियों और वर्कर्स से अधिकतम 9 घंटे काम लिया जा सकेगा और किसी वर्कर से अगर ओवर टाइम लिया जाता है तो उसको उस काम के लिए दिहाड़ी के मुकाबले दोगुना पैसे देने होंगे। साथ में वर्कर्स को हफ्ते मे एक छुट्टी, पेड लीव, मेट्रिनिटी लीव, कैंटीन और क्रेच की सुविधा भी देनी पड़ेगी।

Write a comment