1. Home
  2. My Profit
  3. Stocks
  4. शेयर बाजार: आखिरी एक घंटे में लौटी खरीदारी से संभले घरेलू शेयर बाजार, निफ्टी 9100 के ऊपर बंद

शेयर बाजार: आखिरी एक घंटे में लौटी खरीदारी से संभले घरेलू शेयर बाजार, निफ्टी 9100 के ऊपर बंद

हफ्ते के लगातार दूसरे सत्र में घरेलू शेयर बाजार पर मुनाफावसूली हावी रही। बैंकिंग और फार्मा शेयरों में आई गिरावट के चलते सेंसेक्स और निफ्टी गिरकर बंद हुए।

Ankit Tyagi | Mar 21, 2017 | 4:02 PM
शेयर बाजार: आखिरी एक घंटे में लौटी खरीदारी से संभले घरेलू शेयर बाजार, निफ्टी 9100 के ऊपर बंद

नई दिल्ली। हफ्ते के लगातार दूसरे सत्र में घरेलू शेयर बाजार पर मुनाफावसूली हावी रही। बैंकिंग और फार्मा शेयरों में आई गिरावट के चलते दोनों प्रमुख इंडेक्स बुधवार को लाल निशान पर बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 33 अंक की गिरावट के साथ 29,485 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 5 अंक गिरकर 9,121 के स्तर पर सपाट होकर बंद हुआ है।

जियोजित बीएनपी पारिबा के गौरांग शाह का कहना है कि

बाजार में ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। फिलहाल कोई भी ऐसे ट्रिगर नहीं है। जिसके चलते बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिले। हालांकि, जिस तरह से चौथी तिमाही के नतीजों को लेकर बाजार में अनुमान लगाया जा रहा है उससे आनेवाले दिनों में बाजार की तेजी बरकरार रहने की उम्मीद हैं। लिहाजा बाजार की हर गिरावट पर खरीदारी करने की सलाह होगी।

भारत में बढ़ेगा विदेशी निवेश

एवेंडस कैपिटल के सीईओ, एंड्र्यू हॉलैंड ने कहा

यूपी में बीजेपी की जीत से एफआईआई निवेशकों को भारत में रिफॉर्म की गाड़ी आगे बढ़ने का भरोसा बढ़ा है। यहीं वजह है कि पिछले कुछ दिनों में एफआईआई ने इमर्जिंग मार्केट्स में भारत में ज्यादा निवेश किया है। आगे भारतीय बाजारों के लिए जीएसटी, कंपनियों के नतीजे और ग्लोबल इवेंट काफी अहम रहने वाले हैं। नतीजों को लेकर बाजार पर ज्यादा असर मुमकिन है। अगर कंपनियों के नतीजों में ज्यादा सुधार नहीं दिखा तो बाजार सीमित दायरे में ही नजर आ सकते हैं।

दिन भर ऐसी रही शेयर बाजार की चाल

  • बुधवार को भी घरेलू बाजारों में कमजोरी के साथ कारोबार देखने को मिला है।
  • गिरावट के माहौल में आज निफ्टी ने 9087.2 तक गोता लगाया, तो सेंसेक्स 29380.14 तक टूट गया।
  • आखिरी घंटे के दौरान बाजार में अच्छी रिकवरी देखने को मिली है।
  • इसीलिए अंत में निफ्टी 9100 के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा है, जबकि सेंसेक्स 29500 के आसपास बंद हुआ है।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में हुई मुनाफावसूली

  • मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में बिकवाली हावी रही। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी गिरकर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.2 फीसदी तक कमजोर होकर बंद हुआ है।
  • फार्मा, मेटल, ऑटो, बैंकिंग और ऑयल एंड गैस शेयरों में बिकवाली से बाजार पर दबाव बना है। बैंक निफ्टी करीब 0.5 फीसदी गिरकर 21,019 के स्तर पर बंद हुआ है।
  • निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब 1 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 2 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.25 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 0.5 फीसदी की कमजोरी आई है। बीएसई के ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 0.3 फीसदी की गिरावट आई है।
  • एफएमसीजी और रियल्टी शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 1.25 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बीएसई का रियल्टी इंडेक्स 1.4 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।
Write a comment