1. Home
  2. My Profit
  3. Stocks
  4. ऐतिहासिक स्तर पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 80 और निफ्टी 30 अंक उछला, हिंडाल्को 3% चढ़ा

ऐतिहासिक स्तर पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 80 और निफ्टी 30 अंक उछला, हिंडाल्को 3% चढ़ा

गुरुवार के सत्र में घरेलू बाजार नए शिखर पर खुले है। अमेरिकी और एशियाई बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के पर सेंसेक्स और निफ्टी नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है।

Ankit Tyagi | May 11, 2017 | 10:10 AM
ऐतिहासिक स्तर पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 80 और निफ्टी 30 अंक उछला, हिंडाल्को 3% चढ़ा

नई दिल्ली। बुधवार की रिकॉर्ड तेजी के बाद गुरुवार के सत्र में भी बाजार नए शिखर पर खुले है। अमेरिकी और एशियाई बाजारों से मिले मजबूत संकेतों के पर सेंसेक्स और निफ्टी नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए है। फिलहाल (9:19 AM) BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 80 अंक बढ़कर 30328 के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 30 अंक बढ़कर 9436 के स्तर पर है। आपको बता दें कि आज के कारोबार में मीडिया और मेटल कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है।

मिडकैप शेयरों मेें तेजी जारी

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 0.5 फीसदी बढ़ा है, जबकि निफ्टी के मिडकैप 100 इंडेक्स में भी करीब 0.5 फीसदी की तेजी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.5 फीसदी मजबूत हुआ है। मेटल, आईटी, बैंकिंग, ऑटो, फार्मा और रियल्टी शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.3 फीसदी बढ़कर 22,900 के करीब पहुंच गया है।

इन शेयरों में जोरदार तेजी

बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में हिंडाल्को, जी एंटरटेनमेंट, आयशर मोटर्स, एचसीएल टेक, टाटा स्टील, अदानी पोर्ट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, ल्यूपिन और एक्सिस बैंक 3.25-0.6 फीसदी तक बढ़े हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में भारती एयरटेल, एचयूएल, अंबुजा सीमेंट, अरविंदो फार्मा, हीरो मोटो, एनटीपीसी और एशियन पेंट्स 1.5-0.2 फीसदी तक गिरे हैं। मिडकैप शेयरों में कैडिला हेल्थ, इमामी, अमारा इंडस्ट्रीज और पेज इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा 3-1.4 फीसदी तक बढ़े हैं। स्मॉलकैप शेयरों में कैप्लिन लैब्स, ओके प्ले, स्वेलेक्ट एनर्जी, सांघी इंडस्ट्रीज और क्रिधन इंफ्रा 10.25-3.8 फीसदी तक उछले हैं।

जारी रहेगी तेजी, निफ्टी छुएगा 10 हजार का स्तर

मार्केट एक्सपर्ट सुदीप बंद्योपाध्याय का कहना है कि भारतीय बाजारों में लिक्विडिटी की स्थिति काफी बेहतर नजर आ रही है। बाजार में एफआईआई के साथ घरेलू संस्थागत निवेशक लगातार निवेश बढ़ा रहे हैं। लिहाजा जब तक लिक्विडिटी की बेहतर स्थिति बरकरार रहती है तब तक बाजार में तेजी का रुख कायम रहेगा। यदि इसी तरह लिक्विडिटी की स्थिति बरकरार रही तो इस साल के अंत तक निफ्टी में 10000 का स्तर देखने को मिल सकता है।यह भी पढ़े: अगले 6 हफ्ते में ये 9 कंपनियां शेयर बाजार से जुटाएंगी 15 हजार करोड़ रुपए, आप भी उठा सकते हैं फायदा

No

अब क्या करें निवेशक

रिस्क कैपिटल एडवाइजर्स के डी डी शर्मा का कहना है कि भारती एयरटेल के फंडामेंटल्स ज्यादा मजबूत नहीं है, इसमें तेजी लंबे समय तक बरकरार रहने की उम्मीद नहीं है। भारती एयरटेल में 5 फीसदी की तेजी के बाद मुनाफावसूली आएगी और फिर शेयर कंसोलिडेट होता रहेगा। एमएंडएम का शेयर ज्यादा आकर्षक लगता है। पीयर्स कंपनियों के मुकाबले एमएंडएम के वैल्यूएशन ज्यादा बेहतर लगते हैं।यह भी पढ़े: #Bahubali2: इन छोटे शेयरों में हैं बाहुबली बनने का दम, सालभर में दे सकते हैं 100 फीसदी तक का रिटर्न

No

रेलिगेयर सिक्योरिटीज के प्रेसिडेंट- रिटेल ब्रोकिंग आशु मदान का कहना है कि साउथ इंडियन बैंक आनेवाले समय में अच्छा रिटर्न दे सकता है और शायद दोगुना भी हो सकता है। लिहाजा साउथ इंडियन बैंक में निवेश का सलाह होगी। एचयूएल इस एक्सपायरी का हीरो लगता है, वहीं हिंद पेट्रो में भी अच्छा उछाल आने की संभावना बन रही है। अगर एफएमसीजी की बात करें तो इसमें एचयूएल का शेयर यहां से भी 40-50 रुपये बढ़ सकता है। हिंद पेट्रो में भी अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है। एचयूएल, सेंचुरी टेक्सटाइल, रिलायंस का शेयर अच्छा उछाल दिखाएंगे।

Write a comment