1. Home
  2. My Profit
  3. Stocks
  4. अमेरिका की पॉलिटिकल टेंशन से घबराए दुनियाभर के शेयर बाजार, सेंसेक्स 224 और निफ्टी 96 अंक गिरकर बंद

अमेरिका की पॉलिटिकल टेंशन से घबराए दुनियाभर के शेयर बाजार, सेंसेक्स 224 और निफ्टी 96 अंक गिरकर बंद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के एफबीआई डायरेक्टर को बर्खास्त करने के बाद अमेरिका में बढ़ी पॉलिटिकल टेंशन के चलते भारतीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुए है।

Ankit Tyagi | May 18, 2017 | 3:46 PM
अमेरिका की पॉलिटिकल टेंशन से घबराए दुनियाभर के शेयर बाजार, सेंसेक्स 224 और निफ्टी 96 अंक गिरकर बंद

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के एफबीआई डायरेक्टर को बर्खास्त करने के बाद अमेरिका में बढ़ी पॉलिटिकल टेंशन के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों के साथ भारतीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुए है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 224 अंक गिरकर 30,434.79 पर बंद। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 96 अंक गिरकर 9429 पर बंद।#ModiGoverment3Saal: मोदी के कार्यकाल में निवेशक हुए मालामाल, ऐसे 5 हजार रुपए लगाकर कमाए 3 लाख

निफ्टी में 700 अंक की गिरावट संभव 
इंडिया इंफोलाइन के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट संजीव भसीन का कहना है बाजार मौजूदा स्तर से 500-700 अंक गिर सकता है। लिहाजा निवेशकों को बाजार में चुनिंदा शेयरों में खरीदारी की रणनीति अपनानी चाहिए। मौजूदा बाजार में फार्मा शेयर अब काफी अच्छे लग रहे हैं। और इस सेक्टर में डॉ रेड्डीज ने नतीजों के बाद अब तक 10 फीसदी की तेजी आ चुकी है। #ModiGoverment3Saal: सोने से रूठी ‘लक्ष्मी’, जुलाई तक हो सकता है 1100 रुपए सस्ता

अमेरिका में बढ़ी पॉलिटिकल टेंशन
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप एफबीआई डायरेक्टर को बर्खास्त करके मुश्किल में फंसते नजर आ रहे हैं। डॉनल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की मांग तेज होती जा रही है। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप को लेकर उनकी पार्टी रिपब्लिकन में असंतोष बढ़ गया है। एफबीआई के काम में ट्रंप के दखल की स्वतंत्र जांच कराने की मांग की गई है। डोनाल्ड ट्रंप पर न्यायिक प्रक्रिया में बाधा डालने का शक है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने एफबीआई डायरेक्टर जेम्स कॉमे पर दबाव बनाया। पूर्व एनएसए माइकल फ्लिन के खिलाफ एक केस रोकने का दबाव का आरोप है। ट्रंप ने एफबीआई डायरेक्टर जेम्स कॉमे को 9 मई को बर्खास्त किया था। जेम्स कॉमे चुनाव अभियान में रूस के हस्तक्षेप की जांच कर रहे थे।

दुनियाभर के शेयर बाजारों में घबराहट
पॉलिटिकिल टेंशन के चलते अमेरिकी बाजारों में जोरदार गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी बाजार 1.8-2.6 फीसदी तक गिरकर बंद हुए । दरअसल अमेरिका में निवेशकों को रिफॉर्म में रुकावट का डर सताने लगा है। अमेरिकी बाजारों की तेज गिरावट का असर एशियाई बाजारों पर देखने को मिला। जापान का बेंचमार्क इंडेक्स निक्केई 261 अंक गिरकर बंद। चीन, दक्षिण कोरियाई और हांग कांग के बाजार आधा फीसदी तक की गिरावट के साथ बंद हुए।GST काउंसिल की दो दिवसीय बैठक आज से, टैक्स दरों पर होगा फैसला

यूरोपीय बाजार लुढ़के, 2 हफ्ते के निचले स्तर पर
अमेरिकी बाजार की चिंता से यूरोपीय बाजारों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। ब्रिटेन का बेंचमार्क इंडेक्स FTSE फिलहाल (3:25 PM) 1.25 फीसदी गिरकर 7410 के स्तर पर आ गया है। वहीं, फ्रांस का बेंचमार्क इंडेक्स CAC 1 फीसदी और फ्रांस का बेंचमार्क इंडेक्स DAX 0.80 फीसदी लुढ़क गया है।

विदेशी ब्रोकरेज हाउस ने बढ़ाया इन शेयरों का लक्ष्य

जेएसडब्ल्यू स्टील
जेपी मॉर्गन ने जेएसडब्ल्यू स्टील पर ओवरवेट बरकरार रखते हुए लक्ष्य 225 रुपए प्रति शेयर का तय किया है। मॉर्गन स्टैनली ने जेएसडब्ल्यू स्टील पर ओवरवेट बरकरार रखते हुए लक्ष्य 220 रुपए प्रति शेयर का तय किया है। क्रेडिट सुईस ने जेएसडब्ल्यू स्टील पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 240 रुपए प्रति शेयर का तय किया है।

HUL
मैक्वायरी ने एचयूएल पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बरकरार रखते हुए लक्ष्य 934 से बढ़ाकर 1062 रुपए तय किया है। जोफरिज ने एचयूएल पर निवेश की सलाह बरकरार रखते हुए लक्ष्य 1000 से बढ़ाकर 1150 रुपए का तय किया है।

Write a comment