1. Home
  2. My Profit
  3. Stocks
  4. शेयर बाजार के जरिए टैक्‍स में अनुचित लाभ लेने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है SEBI

शेयर बाजार के जरिए टैक्‍स में अनुचित लाभ लेने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है SEBI

SEBI अपने जांच और प्रवर्तन तंत्र को और मजबूत बनाने जा रहा है ताकि वह इस बात पर नजर रख सके कि कहीं लोग शेयर बाजार के जरिए कालेधन को ठिकाने तो नहीं लगा रहे।

Manish Mishra | Jun 12, 2017 | 8:41 AM
शेयर बाजार के जरिए टैक्‍स में अनुचित लाभ लेने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी में है SEBI

नई दिल्ली। बाजार नियामक (SEBI) अपने जांच और प्रवर्तन तंत्र को और मजबूत बनाने पर विचार कर रहा है ताकि वह इस बात पर नजर रख सके कि कहीं लोग शेयर बाजारों का उपयोग अपने कालेधन को ठिकाने लगाने के लिए और दीर्घकालिक फर्जी पूंजीगत लाभ सृजित करने में तो नहीं कर रहे हैं। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि उसके संज्ञान में कई ऐसे मामले आए हैं जहां कुछ प्रतिष्ठित कंपनियों के शेयरों में कारोबार के माध्यम से फर्जी कर लाभ का दावा किया गया है। आम तौर पर माना जाता है कि ऐसी फर्जी गतिविधियों को कौड़ी के मोल वाले शेयरों के माध्यम से अंजाम दिया जाता है।

यह भी पढ़ें : GST परिषद ने 66 उत्‍पादों पर टैक्‍स रेट में किया बदलाव, देखिए यहां पूरी लिस्‍ट

शेयर बाजारों के माध्यम से होने वाले दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ को कर से छूट देने के नियम हैं लेकिन इस बार के बजट में सरकार ने यह लाभ केवल सही कारोबार करने वालों को मिलना सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने को कहा है। यह सरकार के फर्जी लेनदेन के माध्यम से कर चोरी को रोकने प्रयासों का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के कारण अभी जारी रह सकती है अर्थव्‍यवस्‍था में सुस्‍ती, SBI ने जाहिर की आशंका

SEBI अब ऐसे कदम उठाने पर विचार कर रहा है कि यह फायदा केवल सही निवेशकों को मिले और देश में दीर्घकालिक निवेश का माहौल तैयार करने को प्रोत्साहन दिया जा सके।

Write a comment