1. Home
  2. My Profit
  3. Wallet
  4. SBI ने लॉन्‍च किया उन्‍नति क्रेडिट कार्ड, पहले चार साल तक नहीं लगेगा कोई शुल्‍क

SBI ने लॉन्‍च किया उन्‍नति क्रेडिट कार्ड, पहले चार साल तक नहीं लगेगा कोई शुल्‍क

SBI ने उन्‍नति क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किया है। यह कार्ड एसबीआई के ऐसे ग्राहकों को दिया जाएगा, जिनके बैंक खाते में 25,000 रुपए का न्‍यूनतम बैलेंस हो।

Abhishek Shrivastava | Mar 29, 2017 | 7:47 PM
SBI ने लॉन्‍च किया उन्‍नति क्रेडिट कार्ड, पहले चार साल तक नहीं लगेगा कोई शुल्‍क

HIGHLIGHTS

  • यह कार्ड एसबीआई के ऐसे ग्राहकों को दिया जाएगा, जिनके एकाउंट में न्‍यूनतम 25,000 रुपए बैलेंस हो।
  • पहले चार साल तक वार्षिक 499 रुपए का शुल्‍क नहीं लिया जाएगा।
  • इस क्रेडिट कार्ड के लिए पुरानी क्रेडिट हिस्‍ट्री नहीं जांची जाएगी।

 

नई दिल्‍ली। अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल इकोनॉमी में लाने के लिए भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए उन्‍नति क्रेडिट कार्ड लॉन्‍च किया है। यह कार्ड एसबीआई के ऐसे ग्राहकों को दिया जाएगा, जिनके बैंक खाते में 25,000 रुपए का न्‍यूनतम बैलेंस हो।

एसबीआई कार्ड एंड पेमेंट सर्विसेस के मुख्‍य कार्यकारी विजय जसूजा ने कहा कि इस कार्ड को जारी करने के लिए आवेदक की पुरानी हिस्‍ट्री या अंडरराइटिंग की आवश्‍यकता नहीं होगी। केवल वैध केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) दस्‍तावेज और आवेदन के आधार पर इस कार्ड को जारी किया जाएगा। इसके अलावा पहले चार साल तक बैंक ग्राहकों से किसी प्रकार का शुल्‍क नहीं वसूलेगा।

यह भी पढ़ें: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से लेकर ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन तक के लिए देना होता है चार्ज

उन्‍होंने कहा कि इस कदम से देश में क्रेडिट कार्ड इंडस्‍ट्री में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। उन्‍होंने कहा कि हमनें बिना किसी जटिलता के हम इस प्रक्रिया को बहुत ही आसान बनाने जा रहे हैं। इसके जोखिम संभावना पर उन्‍होंने कहा कि शुरुआती 12 महीनों तक उन्‍नति कार्ड को बैंक डिपॉजिट से जोड़ा गया है।

अभी तक होता यह था कि पहले आप अपनी क्रेडिट हिस्‍ट्री तैयार करते हैं और फि‍र हमारे पास क्रेडिट कार्ड के लिए आते हैं लेकिन अब हम यह करने जा रहे हैं कि हम आपको क्रेडिट कार्ड देंगे, जो आपके डिपॉजिट से लिंक होगा, 12 महीनों में आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री बन जाएगी और तब हम आपके डिपॉजिट को फ्री कर देंगे।

क्‍या है एसबीआई उन्‍नति कार्ड

यह एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है जो उन एसबीआई ग्राहकों को दिया जाएगा, जिनके बैंक खाते में न्‍यूनतम 25,000 रुपए का बैलेंस होगा। पहले चार सालों तक सालाना 499 रुपए का शुल्‍क माफ रहेगा।

रिवार्ड प्‍वाइंट्स कैसे मिलेंगे

प्रत्‍येक 100 रुपए खर्च करने पर ग्राहकों को 1 अंक दिया जाएगा। कैश एडवांस, बैलेंस ट्रांसफर, एनकैश, फ्लेक्‍सीपे और फ्यूल ट्रांसजैक्‍शन को रिवार्ड प्‍वांइट प्रोग्राम में शामिल नहीं किया जाएगा। 500 रुपए से 3000 रुपए के बीच पेट्रोल-डीजल की खरीद पर 2.5 प्रतिशत फ्यूल सरचार्ज की भी छूट मिलेगी।

कहां उपयोग कर सकेंगे

उन्‍नति कार्ड को पूरी दुनिया में 2.4 करोड़ आउटलेट्स पर उपयोग किया जा सकता है, जिसमें से 3,25,000 आउटलेट्स भारत में हैं। आप अपने कार्ड का इस्‍तेमाल भुगतान के लिए ऐसे किसी भी आउटलेट्स पर कर सकते हैं, जो वीजा या मास्‍टर कार्ड स्‍वीकार करते हैं।

अन्‍य फीचर्स

यूटीलिटी बिल भुगतान, ईएमआई पर बैलेंस ट्रांसफर, ईजी मनी, फ्लेक्‍सी पे और एड-ऑन विकल्‍प जैसे कुछ अतिरिक्‍त फीचर्स इसमें जुड़े हैं।

Write a comment