1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. FPO, QIP के जरिए धन जुटाएगा SBI, इश्‍यू मैनेजमेंट के लिए बैंक ने मर्चेंट बैंकरों से मंगाए आवेदन

FPO, QIP के जरिए धन जुटाएगा SBI, इश्‍यू मैनेजमेंट के लिए बैंक ने मर्चेंट बैंकरों से मंगाए आवेदन

SBI ने चालू वित्त वर्ष में अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (FPO) और पात्र संस्थागत नियोजन (QIP) के जरिये कोष जुटाने की योजना बनाई है।

Manish Mishra | May 9, 2017 | 4:17 PM
FPO, QIP के जरिए धन जुटाएगा SBI, इश्‍यू मैनेजमेंट के लिए बैंक ने मर्चेंट बैंकरों से मंगाए आवेदन

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चालू वित्त वर्ष में अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (FPO) और पात्र संस्थागत नियोजन (QIP) के जरिये कोष जुटाने की योजना बनाई है। इस निर्गम के प्रबंधन के लिए SBI ने मर्चेंट बैंकरों से आवेदन मांगे हैं।

यह भी पढ़ें : IMF: भारत की वृद्धि दर वित्त वर्ष 2018-19 में 7.7 प्रतिशत पहुंचने की उम्मीद, खत्म होगा नोटबंदी का असर

SBI ने सार्वजनिक सूचना में कहा है कि बैंक का इरादा QIP-FPO के जरिए पूंजी बाजार में उतरने का है। निर्गम का आकार विभिन्न कारणों की वजह से भिन्न-भिन्न हो सकता है। यह प्रबंधन के विवेकाधिकार और शेयरधारकों के फैसले तक सीमित नहीं होगा।

बैंक ने बुक रनिंग लीड प्रबंधक (BRLM) के लिए छह मर्चेंट बैंकरों के चयन और नियुक्ति का प्रस्ताव किया है। इससे पहले अप्रैल में SBI के पांच सहायक बैंकों और भारतीय महिला बैंक का विलय किया गया था।

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार Unitech ने जमा करवाई ब्याज की राशि, ग्राहकों में बांटी जाएगी यह रकम

SBI को पहले ही अपने निदेशक मंडल से चालू वित्त वर्ष में 15,000 करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी मिल गई है। बैंक यह राशि अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम, पात्र संस्थागत नियोजन, राइट्स इश्यू, निजी नियोजन, ग्लोबल डिपाजिटरी रिसीट्स, अमेरिकन डिपाजिटरी रिसीट्स या सामूहिक रूप से इन सबके जरिए जुटाएगा।

Write a comment