1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. टोल प्‍लाजा पर अब नहीं करना होगा इंतजार, SBI ने कैशलेस ट्रांजैक्‍शन के लिए पेश किया इलेक्‍ट्रॉनिक टैग

टोल प्‍लाजा पर अब नहीं करना होगा इंतजार, SBI ने कैशलेस ट्रांजैक्‍शन के लिए पेश किया इलेक्‍ट्रॉनिक टैग

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने टोल प्‍लाजा पर कैशलेस ट्रांजैक्‍शन के लिए अपने ग्राहकों के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक टैग फास्‍टैग पेश किया है।

Abhishek Shrivastava | May 23, 2017 | 7:08 PM
टोल प्‍लाजा पर अब नहीं करना होगा इंतजार, SBI ने कैशलेस ट्रांजैक्‍शन के लिए पेश किया इलेक्‍ट्रॉनिक टैग

नई दिल्‍ली। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने टोल प्‍लाजा पर कैशलेस ट्रांजैक्‍शन के लिए अपने ग्राहकों के लिए इलेक्‍ट्रॉनिक टैग फास्‍टैग पेश किया है। इसकी मदद से वाहनों को राष्ट्रीय राजमार्ग पर टोल प्लाजा से सुगमता के साथ गुजने की सुविधा होगी।

फास्‍टैग रेडियो फ्रेक्‍वेंसी आईडेंटीफि‍केशन (आरएफआईडी) टेक्‍नोलॉजी पर काम करता है। इस कार्ड में पैसा लोड किया जा सकता है। इसे कार की विंडस्‍क्रीन पर चिपकाया जाता है और टोल प्‍लाजा से गुजरते वक्‍त वाहन रोकने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती और कार्ड में जमा राशि से स्‍वत: ही टोल शुल्‍क कट जाता है।  यह भी पढ़ें: सहयोगी बैंकों के विलय से SBI में बढ़े कर्मचारी, चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा-इस साल कम होंगी भर्तियां

एसबीआई के उप-प्रबंध निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी नीरज ब्यास ने बताया कि वर्तमान में यह सुविधा देशभर के 350 टोल प्‍लाजा पर शुरू की गई है और अबतक एसबीआई 80,000 इलेक्ट्रॉनिक टैग जारी कर चुका है। फास्‍टैग से टोल शुल्‍क का भुगतान करने पर ग्राहकों को 31 मार्च 2018 तक सभी ट्रांजैक्‍शन पर 7.5 प्रतिशत कैशबैक, आसान रिचार्ज, ऑथोराइज्‍ड एजेंसी के जरिये टॉप-अप और कस्‍टम केयर सुविधा मिल रही है।  ब्‍यास ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक हम देश भर में वाहनों के लिए 10 लाख इलेक्‍ट्रॉनिक टैग जारी करने की योजना बना रहे हैं।

Write a comment