1. Home
  2. My Profit
  3. Loans
  4. भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने ब्‍याज दरों में की 0.10% की कटौती, 75 लाख से अधिक का लोन लेने वालों को होगा फायदा

भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने ब्‍याज दरों में की 0.10% की कटौती, 75 लाख से अधिक का लोन लेने वालों को होगा फायदा

भारतीय स्‍टेट बैंक ने आरबीआई के मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद 75 लाख रुपए से अधिक के होमलोन की ब्‍याज दरों में 10 आधार अंकों की कटौती करने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava | Jun 9, 2017 | 7:23 PM
भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने ब्‍याज दरों में की 0.10% की कटौती, 75 लाख से अधिक का लोन लेने वालों को होगा फायदा

नई दिल्‍ली। देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने अपने बड़े होमलोन ग्राहकों को राहत दी है। बैंक ने आरबीआई के मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद 75 लाख रुपए से अधिक के होमलोन की ब्‍याज दरों में 10 आधार अंकों (0.10 प्रतिशत) की कटौती करने की घोषणा की है। इस तरह के होमलोन पर ब्‍याज की नई दरें 15 जून 2017 से प्रभावी होंगी।

महिला कर्मचारियों के लिए संशोधित नई ब्‍याज दर 8.55 प्रतिशत वार्षिक होगी। अन्‍य लोगों के लिए ब्‍याज की दर 8.60 प्रतिशत होगी। आरबीआई ने अपनी ताजा मौद्रिक नीति समीक्षा में होमलोन पर जोखिम भारांश को 75 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना था कि केंद्रीय बैंक के इस कदम से बड़े होमलोन ग्राहकों को सस्‍ते लोन की सौगता जल्‍द मिलेगी।

देश के अबतक के सबसे बड़े QIP के जरिये एसबीआई ने जुटाए 15,000 करोड़ रुपए

भारतीय स्‍टेट बैंक ने भारत में अब तक के सबसे बड़े क्‍वालीफाइड इंस्‍टीट्यूशनल प्‍लेसमेंट (QIP) के जरिये 15,000 करोड़ रुपए जुटाने का काम पूरा कर लिया है। बैंक ने इसे 5 जून को लॉन्‍च किया था। बैंक का क्‍यूआईपी को कई गुना अधिक अभिदान मिला था और लोगों ने 27,000 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। क्‍यूआईपी पैसा जुटाने का एक जरिया है, जिसमें कंपनियां क्‍वालीफाइड इंस्‍टीट्यूशनल खरीदारों को अपने शेयर की बिक्री करती हैं।

शेयर बाजार को दी जानकारी में बैंक ने बताया कि उसके केंद्रीय निदेशक मंडल ने आज इस निर्गम को बंद करने का निर्णय किया। इस बिक्री में 287.25 रुपए प्रति शेयर मूल्य पर 52.2 करोड़ शेयरों की बिक्री की गई है।

Write a comment