1. Home
  2. My Profit
  3. Wallet
  4. चेक से क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर SBI वसूल रहा है मोटी फीस, जुर्माने से बचने के लिए उठाए ये कदम

चेक से क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर SBI वसूल रहा है मोटी फीस, जुर्माने से बचने के लिए उठाए ये कदम

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की इकाई SBI कार्ड ने पहली बार चेक से भुगतान किए जाने पर चार्ज वसूलने का फैसला किया है।

Ankit Tyagi | Apr 18, 2017 | 11:57 AM
चेक से क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर SBI वसूल रहा है मोटी फीस, जुर्माने से बचने के लिए उठाए ये कदम

नई दिल्ली। अगर आपका भी क्रेडिट कार्ड बिल पेंडिंग है और आप चेक के जरिए कार्ड की पेमेंट करने जा रहे है तो जरा ठहरिए। क्योंकि देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) की इकाई SBI कार्ड ने पहली बार चेक से भुगतान किए जाने पर चार्ज वसूलने का फैसला किया है।

देना होगा शुल्क

SBI कार्ड ने कुछ दिनों पहले ही 2,000 रुपए से कम के चेक पेमेंट पर 100 रुपए का शुल्क वसूलना शुरू कर दिया है। एसबीआई कार्ड के एमडी और सीईओ विजय जसुजा ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि पेमेंट की तारीख नजदीक आने पर ड्रॉप बॉक्स में बड़ी संख्या में चेक डाले जाते। इससे लेट पेमेंट चार्ज को लेकर विवाद होता रहा है। इसीलिए हमने चेक पेमेंट्स का चलन खत्म करने की दिशा में कदम उठाया है। जसूजा बताते है कि चेक के जरिए पेमेंट करनेवाले कुल 8 फीसदी लोगों में 6 फीसदी के बिल 2,000 रुपए से ज्यादा होते हैं। ऐसे में सिर्फ 2 फीसदी लोगों को ही शुल्क देना पड़ रहा है। यह भी पढ़े: SBI के इन अकाउंट में जरूरी नहीं है मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना, बैंक ने Tweet कर दी जानकारी

उठा सकते है ये कदम

जसुजा कहते है कि कंपनी चेक पेमेंट का चलन कम कर रही है और ऑनलाइन पेमेंट वालों को ज्यादा से ज्यादा रिवॉर्ड पॉइंट्स दे रही है। एसबीआई कार्ड्स के मुताबिक बिल पेमेंट्स के 14 तरीके हैं, लेकिन ज्यादातर के लिए मोबाइल या डेस्कटॉप पर इंटरनेट की जरूरत पड़ती है।यह भी पढ़े: 5,000 रुपए के मिनिमम बैलेंस मामले पर बोलीं SBI की चेयरपर्सन, नहीं हुआ नियमों में बदलाव

नया शुल्क वैसे एसबीआई खाताधारकों पर लागू नहीं होगा जो काउंटरों पर जाकर चेक पेमेंट करते हैं क्योंकि ऐसे मामलों में चेक को क्लियरिंग के लिए नहीं भेजा जाता, बल्कि इंटरबैंक ट्रांसफर के जरिए पेमेंट हो जाता है। हालांकि, दूसरे बैंकों के चेक एसबीआई शाखाओं के काउंटरों पर जमा करने पर भी फी देना होगा।

Write a comment