1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. रॉल्‍स रॉयस ने एक खास कस्‍टमर के लिए पेश की सबसे महंगी कार स्‍वेपटेल, ये हैं फीचर्स

रॉल्‍स रॉयस ने एक खास कस्‍टमर के लिए पेश की सबसे महंगी कार स्‍वेपटेल, ये हैं फीचर्स

दुनिया भर में अपनी महंगी ओर लक्‍जरी कारों के लिए लोकप्रिय रॉल्‍य रॉयस ने दुनिया की सबसे महंगी कार से पर्दा उठाया है। कार का नाम रॉल्‍स रॉयस स्‍वेप्‍टेल है।

Sachin Chaturvedi | May 31, 2017 | 3:12 PM
रॉल्‍स रॉयस ने एक खास कस्‍टमर के लिए पेश की सबसे महंगी कार स्‍वेपटेल, ये हैं फीचर्स

नई दिल्‍ली। दुनिया भर में अपनी महंगी ओर लक्‍जरी कारों के लिए लोकप्रिय रॉल्‍य रॉयस ने दुनिया की सबसे महंगी कार से पर्दा उठाया है। कार का नाम रॉल्‍स रॉयस स्‍वेप्‍टेल है। कंपनी ने इसकी कीमत तो नहीं बताई है लेकिन माना जा रहा है कि इसकी कीमत 1 करोड़ पाउंड यानि कि 80 करोड़ रुपए है। यह कार आम बिक्री के लिए उपलब्‍ध नहीं होगी क्‍योंकि कंपनी ने इसे किसी खास व्‍यक्ति के लिए तैयार किया है। फिलहाल उस व्‍यक्ति का नाम गुप्‍त रखा गया है।

कंपनी के मुताबिक रॉल्‍स रॉयस स्‍वेपटेल को फैंटम 7 कूपे पर तैयार किया गया है। उल्‍लेखनीय है कि फैंटम 7 कूपे का उत्‍पादन पिछले साल नवंबर से बंद कर दिया है। इसकी खासियतों पर गौर करें तो स्‍वेपटेल एक टू सीटर लक्‍जरी कार है। यह कार 1920 और 1930 में चलने वाली रॉल्‍स रॉयस से प्रेरित है। कंपनी को यह कार तैयार करने में 4 साल का वक्‍त लगा है। इंजन की बात करें तो माना जा रहा है कि इसमें फैंटम कूपे वाला 6.75 लीटर का वी12 इंजन लगा है। यह भी पढ़े: पोर्श ने लॉन्‍च किया पैनामेरा टर्बो, 1.93 करोड़ की यह कार 3.8 सेकंड में पकड़ती है 100 की रफ्तार

एक्‍सटीरियर की बात करें तो स्वेपटेल में आगे की तरफ एल्यूमिनियम फ्रेम दिया गया है। वहीं इसकी छत किसी छोटी नाव या यॉट की तरह दिखाई देती है। इस में स्वीपिंग लोअर बंपर दिया गया है। इसकी पूरी छत बड़ी पैनारोमिक सनरूफ से बनी है, यह पूरी तरह से पारदर्शी है, रूफ ग्लास को एल्युमिनियम रेल्स में फिट किया गया है। इसके आगे की तरफ 8 नंबर खास तौर पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया गया है। यह भी पढ़े: Safest Car: क्रैश टेस्ट में पास हुई Volvo की S90 कार, मिली 5 स्टार रेटिंग

केबिन की बात करें तो इसका लेआउट फैंटम कूपे से लिया गया है, इस में दो क्लासिक सीटें लगी हैं। केबिन को हाथ से तराशा गया है। पीछे की तरफ वुड फिनिशिंग, इल्यूमिनेटेड ग्लास लिप और कैप जैसा आकार दिया गया है। केबिन अनुभव को यादगार बनाने के लिए रोल्स रॉयस ने इस में एक चिलर यूनिट दी है, जो बटन से ऑपरेट होती है और शैंपेन की बॉटल डिस्पेंस करती है।

Write a comment