1. Home
  2. My Profit
  3. Stocks
  4. 2018 में आएगा रिलायंस जनरल इंश्‍योरेंस का IPO, CDSL ने 145-149 रुपए मूल्‍य दायरा किया तय

2018 में आएगा रिलायंस जनरल इंश्‍योरेंस का IPO, CDSL ने 145-149 रुपए मूल्‍य दायरा किया तय

अरबपति कारोबारी अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह की अपनी साधारण बीमा इकाई रिलायंस जनरल इंश्योरेंस का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की योजना है।

Abhishek Shrivastava | Jun 12, 2017 | 8:56 PM
2018 में आएगा रिलायंस जनरल इंश्‍योरेंस का IPO, CDSL ने 145-149 रुपए मूल्‍य दायरा किया तय

मुंबई। अरबपति कारोबारी अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस समूह की अपनी साधारण बीमा इकाई रिलायंस जनरल इंश्योरेंस का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की योजना है। समूह अपनी इस कंपनी को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराना चाहता है। अनुमान है कि इससे उसका बाजार मूल्यांकन 6,000 करोड़ रुपए हो जाने की संभावना है।

कंपनी ने एक बयान में बताया कि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस की योजना किसी रणनीतिक साझीदार को भी जोड़ने की है। नियमों के हिसाब से पहले साल में कंपनी 10 प्रतिशत और तीन साल के भीतर 25 प्रतिशत तक हिस्सेदारी की बिक्री कर सकती है। उल्लेखनीय है कि अभी कुछ दिन पहले ही इस समूह ने अपनी म्यूचुअल फंड कंपनी रिलायंस निप्पॉन एसेट मैनेजमेंट कंपनी को शेयर बाजार में सूचीबद्ध कराने की घोषणा की है।  यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी की इस कंपनी में 1 लाख रुपए लगाकर निवेशक बने करोड़पति, आपके पास भी मौका

वर्तमान में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी देश की इकलौती सूचीबद्ध बीमा कंपनी है। किसी साधारण बीमा कंपनी का अभी भी सूचीबद्ध होना बाकी है। कंपनी के निदेशक मंडल ने इस संबंध में मंजूरी दे दी है। यह समूह की रिलायंस कैपिटल का ही हिस्सा है। इस संबंध में अब बीमा नियामक इरडा और बाजार नियामक सेबी से अनुमति ली जानी बाकी है।

सीडीएसएल का आईपीओ खुलेगा 19 जून को  

घरेलू शेयर बाजार पर सूचीबद्ध होने वाली पहली डिपॉजिटरी बनने जा रही सीडीएसएल के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम के लिए आवेदन मूल्य का दायरा प्रति शेयर 145-149 रुपए तय किया गया है। इस आईपीओ से कंपनी की योजना 500 करोड़ रुपए जुटाने की है।

सेंटल डिपॉजटरी सर्विसेस इंडिया लिमिटेड की प्रवर्तक बीएसई है। इसका आईपीओ 19 जून से 21 जून तक खुला रहेगा। इसके तहत कंपनी 3.5 करोड़ से अधिक शेयरों को बिक्री पेशकश के लिए रखेगी।

Write a comment