1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के बीच हुई NPA पर चर्चा, यूको बैंक के खिलाफ शुरू हुई सुधारात्मक कार्रवाई

वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के बीच हुई NPA पर चर्चा, यूको बैंक के खिलाफ शुरू हुई सुधारात्मक कार्रवाई

NPA से निपटने के लिए अधिक अधिकार मिलने के बाद रिजर्व बैंक गवर्नर ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से एनपीए से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

Abhishek Shrivastava | May 13, 2017 | 1:31 PM
वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के बीच हुई NPA पर चर्चा, यूको बैंक के खिलाफ शुरू हुई सुधारात्मक कार्रवाई

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के पुराने फंसे कर्ज की समस्या (NPA) से निपटने के लिए अध्यादेश के जरिये रिजर्व बैंक को अधिक अधिकार देने के एक सप्ताह बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से एनपीए से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

सूत्रों ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि बैठक में विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। हाल में जारी अध्यादेश को देखते हुए बैंकों की फंसी कर्ज राशि का मुद्दा बातचीत में सबसे ऊपर रहा। रिजर्व बैंक गवर्नर के अलावा इस उच्चस्तरीय बैठक में वित्तीय सेवाओं के सचिव तथा वित्‍त मंत्रालय और रिजर्व बैंक के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। यह भी पढ़ें: ज्‍यादा NPA के कारण RBI के रडार पर आया IDBI Bank, नए लोन देने पर लग सकती है पाबंदी

सरकार ने पिछले सप्ताह ही एक अध्यादेश जारी कर बैंकिंग नियमन कानून में संशोधन कर रिजर्व बैंक को उनके फंसे कर्ज मामले में दिवाला एवं ऋण शोधन कारवाई शुरू करने के लिए निर्देश देने का अधिकार दिया है। बैंकों का 8 लाख करोड़ रुपए से अधिक कर्ज विभिन्न कर्जदारों के पास फंसा है।

यूको बैंक के खिलाफ सुधारात्मक कार्रवाई 

भारतीय रिजर्व बैंक ने फंसे कर्ज व आस्तियों पर नकारात्मक रिटर्न के मामले में यूको बैंक के खिलाफ सुधारात्मक कार्रवाई शुरू की है। यूको बैंक ने नियामकीय सूचना में यह जानकारी दी है।

इसके अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक ने पांच मई के पत्र के जरिए यूको बैंक के लिए सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) शुरू की है। यह कार्रवाई उच्च शुद्ध एनपीए व आस्तियों पर नकारात्मक रिटर्न (आरओए) के मद्देनजर की गई है। यूको बैंक की सकल गैर निष्पादित आस्तियां 2016-17 के आखिर में 17.12 प्रतिशत रही।

Write a comment