1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को जल्‍द मिलेगी हाई स्‍पीड इंटरनेट की सुविधा, रेलवे कर चुका है तैयारी

ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को जल्‍द मिलेगी हाई स्‍पीड इंटरनेट की सुविधा, रेलवे कर चुका है तैयारी

ट्रेन से सफर करने वाले यात्री अब जल्द ही बेहतर नेट कनेक्टिविटी का आनंद उठा सकेंगे। रेलवे कर चुका है हाई स्‍पीड मोबाइल कम्युनिकेशन की तैयारी।

Manish Mishra | Jun 19, 2017 | 8:57 AM
ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को जल्‍द मिलेगी हाई स्‍पीड इंटरनेट की सुविधा, रेलवे कर चुका है तैयारी

नई दिल्‍ली। ट्रेन से सफर करने वाले यात्री अब जल्द ही बेहतर नेट कनेक्टिविटी का आनंद उठा सकेंगे। रेलवे अपने मुख्य मार्गों को हाई स्‍पीड मोबाइल कम्युनिकेशन से लैस करने की तैयारी कर चुका है। इससे न केवल पटरियों की हालत के बारे में गैंगमेन, लोको पायलट और स्टेशन मास्टर के बीच सीधा संपर्क स्थापित होगा बल्कि रेलवे की संपत्तियों पर समय पर निगरानी रखने में भी मदद मिलेगी। रेल अभियान को बदलने के लिए इस क्षेत्र को जरूरी मानते हुए रेलवे हाई स्‍पीड मोबाइल कम्युनिकेशन कॉरिडोर स्थापित कर रहा है। पब्लिक पार्टनरशिप मॉडल (PPP) की मदद से इसपर 5,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। वर्तमान में रेलवे इस एप्लीकेशन के संचालन के लिए वायरलेस सिस्टम का प्रयोग करता है। रेलवे ने कुछ चयनित मार्गों पर ट्रेन चालक और ट्रेन कंट्रोलर के बीच वॉयस कम्युनिकेशन के लिए जीएसएम-आर नेटवर्क लगाया था।

यह भी पढ़ें : अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस ने ट्विटर पर पूछा कहां दान करूं संपत्ति, मिले 36000 जवाब

रेल मंत्रालय के सिग्नल और विंग टेलीकॉम के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि,

हाई स्‍पीड ट्रेन कम्युनिकेशन कॉरिडोर बनाने के लिए अब हम लोग जीएसएम-आर नेटवर्क से एलटीईआर तकनीक की ओर जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : म्‍यूचुअल फंड्स पर डिविडेंड टैक्‍स लगाने की तैयारी में सरकार, निवेशकों पर पड़ेगा 740 करोड़ रुपए का बोझ

हाई स्‍पीड मोबाइल कॉरिडोर यात्रियों को ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराने के अलावा कई तरह की सुरक्षा में भी मदद करेगा। इसके अलावा यह ट्रेन परिचालन और ट्रेन प्रबंधन प्रणाली में भी मदद करेगा। अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय में ट्रेन से यात्रा करने के दौरान या स्टेशन पर यात्री बिना बाधा के इंटरनेट कनेक्टविटी चाहते हैं। यह प्रणाली यात्रियों की सभी जरूरतों को पूरा करेगा।

Write a comment