1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. पेट्रोल पंप पर जल्‍द बिकेंगे सस्‍ते LED बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन, EESL ने किया अनुबंध

पेट्रोल पंप पर जल्‍द बिकेंगे सस्‍ते LED बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन, EESL ने किया अनुबंध

अब शीघ्र ही लोग पेट्रोल पंप पर ऊर्जा दक्ष LED बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन (छत के पंखे) बहुत सस्ते दामों पर खरीद सकेंगे।

Abhishek Shrivastava | May 18, 2017 | 5:18 PM
पेट्रोल पंप पर जल्‍द बिकेंगे सस्‍ते LED बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन, EESL ने किया अनुबंध

नई दिल्‍ली। अब शीघ्र ही लोग पेट्रोल पंप पर ऊर्जा दक्ष LED बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन (छत के पंखे) बहुत सस्ते दामों पर खरीद सकेंगे। उपभोक्ताओं को पेट्रोल पंप पर 65 रुपए में एलईडी, 230 रुपए में ट्यूबलाइट और 1150 रुपए में सीलिंग फैन उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

तीन सरकारी पेट्रोलियम विपणन कंपनियां- हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम ये उपकरण सरकारी कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) से आउटसोर्स करेंगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन उपकरणों की बिक्री के लिए इन तीनों तेल विपणन कंपनियों और ईईएसएल के बीच आज करार होना था, लेकिन पर्यावरण मंत्री अनिल दवे के निधन के कारण इसे टाल दिया गया। यह भी पढ़ें:  खुल गया पेट्रोलपंप पर पेट्रोल और डीजल की चोरी का बड़ा राज, ये हैं बचने के तरीका

सहमति पर पर हस्ताक्षर की नई तारीख शीघ्र ही तय की जाएगी, जिसके करीब एक महीने बाद पेट्रोल पंपों पर ये उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। वैसे इन तीनों विपणन कंपनियों के देशभर में 53,000 से अधिक पेट्रोल पंप हैं, लेकिन फिलहाल यह तय नहीं हुआ है कि ये उपकरण इन कंपनियों के इन सारे पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होंगे या नहीं।

ईईएसल सरकार के दक्षता ऊर्जा कार्यक्रम को लागू करने वाली एजेंसी है, जिसके तहत यह बिजली वितरण कंपनियों और अन्‍य रिटेल चेन जेसे ऑनलाइन मार्केट प्‍लेस के जरिये एलईडी बल्‍ब और लाइट का वितरण करती है। ईईएसएल 9 वाट के एलईडी बल्‍ब को 38 रुपए प्रति यूनिट पर खरीदती है। ईईएसएल ने हाल ही में लंदन के बाजार में 10 करोड़ पाउंड निवेश करने का निर्णय लिया है।

Write a comment