1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. पेट्रोल के दाम 14 पैसे लीटर बढ़े, डीजल की कीमतों 10 पैसे की बढ़ोतरी

पेट्रोल के दाम 14 पैसे लीटर बढ़े, डीजल की कीमतों 10 पैसे की बढ़ोतरी

डीलर कमीशन बढ़ने से पेट्रोल का दाम आज 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया गया। डीजल भी 10 पैसे लीटर महंगा हुआ है। आधी रात से पेट्रोल 64.72 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

Dharmender Chaudhary | Oct 4, 2016 | 10:10 PM
पेट्रोल के दाम 14 पैसे लीटर बढ़े, डीजल की कीमतों 10 पैसे की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। डीलर कमीशन बढ़ने से पेट्रोल का दाम आज 14 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया गया। इसके अलावा डीजल भी 10 पैसे लीटर महंगा हुआ है। दिल्ली में आज आधी रात से पेट्रोल 64.72 रुपए प्रति लीटर मिलेगा। अभी तक यह 64.58 रपये प्रति लीटर था। वहीं, डीजल का दाम भी 52.51 रुपए से बढ़कर 52.61 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा। इससे पहले एक अक्टूबर को पेट्रोल कीमतों में 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। उस दिन डीजल के दाम आठ पैसे लीटर कम किए गए थे।

यह भी पढ़ें: LPG सब्सिडी पाने के लिए आधार नंबर हुआ अनिवार्य, 2.5 करोड़ उपभोक्‍ताओं को होगा नुकसान

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कीमत बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा कि अन्य राज्यों में भी डीजल कमीशन में बदलाव की वजह से पेट्रोल, डीजल कीमतों में संशोधन होगा। गौरतलब है कि डीलर्स लंबे समय से कमीशन बढ़ाने की मांग कर थे। ऐसा नहीं करने उन्होंने हड़ताल पर जाने की धमकी दी थी।

यह भी पढ़ें: चीनी हुई तीन साल में सबसे महंगी, मांग बढ़ने से 45 रुपए किलो के पार पहुंची कीमत

अगस्त  महीने में बार कम हुए थे पेट्रोल-डीजल के दाम
31 अगस्त के पहले तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 2 बार तेल के दाम घटाए थे। तेल कंपनियों ने 31 जुलाई को दाम घटाए थे, जो एक अगस्त से लागू हुए थे इसके अलावा 15 अगस्त को पेट्रोल डीजल के दाम घटाए थे। अगस्त में पेट्रोल 3.42 रुपए और डीजल 3.01 रुपए सस्ता हो चुका है। गौरतलब है कि तेल कंपनियां हर 15 दिनों में अंतरराष्ट्रीय स्तर कच्चे तेल की कीमतों और डॉलर की चाल को देखते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इस बार डीलर कमीशन बढ़ाने की वजह से तेल कंपनियों को 4 दिन के भीतर ही दूसरी कीमतों में इजाफा करना पड़ा है।

ये होंगी पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें

No

तस्‍वीरों में देखिए क्रूड से जुड़े रोचक तथ्‍य

No

 

Write a comment