1. Home
  2. My Profit
  3. News To Use
  4. 16 जून से रोजाना बदलेंगे पेट्रोल के दाम, कीमत पता करने का ये है आसान तरीका

16 जून से रोजाना बदलेंगे पेट्रोल के दाम, कीमत पता करने का ये है आसान तरीका

16 जून से देशभर में पेट्रोल की कीमतें रोजाना बदलने वाली हैं। आपके शहर में किस कीमत पर मिलेगा पेट्रोल, हम बता रहे हैं इसे जानने के आसान तरीके।

Manish Mishra | Jun 13, 2017 | 10:51 AM
16 जून से रोजाना बदलेंगे पेट्रोल के दाम, कीमत पता करने का ये है आसान तरीका

नई दिल्‍ली। एक तरफ जहां पेट्रोल पंप डीलर्स ने पेट्रोल की कीमतों में 16 जून से होने वाले रोजाना बदलवा को लेकर हड़ताल की चेतावनी है वहीं ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कहा है कि वह ग्राहकों को सबसे उचित कीमत पर ईंधन उपलब्‍ध कराएगी। अब सवाल उठता है कि 3 दिन बाद शुरू हो रहे पेट्रोल की कीमतों में दैनिक बदलाव की जानकारी लोगों को कैसे मिल पाएगी? आपको बता दें कि 1 मई से देश के पांच शहरों – चंडीगढ़, जमशेदपुर, पुडुचेरी, उदयपुर और विशाखापट्नम – में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर रोजाना बदलाव किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : लॉन्‍ग ड्राइव पर जाने से पहले कर लें पेट्रोल की टंकी फुल, 16 जून से पेट्रोल पंप मालिकों ने दी हड़ताल की चेतावनी

पेट्रोल पंपों को ऐसे पता चलती हैं रोज की कीमतें

इंडियन ऑयल के 26,000 से अधिक डीलर्स को अगले दिन के पेट्रोल-डीजल की कीमतों की जानकारी पूर्व-निर्धारित समय पर दे दी जाती है। 10,000 से ज्‍यादा पेट्रोल पंप ऑटोमेटेड हैं जहां रात के 12 बजे कीमतें ऑटोमैटिकली बदल जाती हैं। हालांकि, 16 जून से फ्यूल कीमतों में होने वाले रोजाना बदलाव के लिए पेट्रोल पंप डीलर्स को पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। जो पेट्रोल पंप ऑटोमेटेड नहीं हैं उन्‍हें SMS, ई-मेल, मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल के जरिए कीमतों में होने वाले बदलाव की जानकारी पहले ही दे दी जाएगी। इसी कीमत के अनुसार, डीलर्स अपने पेट्रोल पंपों पर दाम का निर्धारण करेंगे और इसे ग्राहकों के लिए सार्वजनिक करेंगे।

यह भी पढ़ें : Jio की एंट्री से नहीं बल्कि अपनी हरकतों से वित्तीय परेशानी में हैं Airtel, Vodafone और Idea: Reliance Jio

आप ऐसे पता कर सकते हैं फ्यूल प्राइस का पता

फ्यूल की कीमतों में होने वाले रोजाना बदलाव की जानकारी आप इंडियन ऑयल के मोबइल ऐप से प्राप्‍त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप जान सकते हैं कि देश के किस शहर में पेट्रोल-डीजल के क्‍या भाव हैं। वैकल्पिक तौर पर आप SMS के जरिए भी अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत का पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको RSP के बाद स्‍पेस देकर डीलर का कोड लिखना होगा और इस SMS को 9224992249 भेजना होगा। प्रत्‍येक पेट्रोल पंप पर डीलर कोड प्रदर्शित करना अनिवार्य है।

Write a comment