1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. उत्‍तराखंड में सस्‍ता हुआ पेट्रोल और डीजल, सरकार ने खत्‍म किया कार्बन सेस

उत्‍तराखंड में सस्‍ता हुआ पेट्रोल और डीजल, सरकार ने खत्‍म किया कार्बन सेस

उत्‍तराखंड में पेट्रोल और डीजल पर कार्बन सेस खत्‍म कर दिया गया है। इसके खत्‍म होने से यहां मंगलवार से पेट्रोल और डीजल पहले की तुलना में सस्‍ता हो गया है।

Abhishek Shrivastava | May 23, 2017 | 3:29 PM
उत्‍तराखंड में सस्‍ता हुआ पेट्रोल और डीजल, सरकार ने खत्‍म किया कार्बन सेस

देहरादून। पहाड़ी राज्‍य उत्‍तराखंड में राज्‍य सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला कार्बन सेस खत्‍म कर दिया गया है। इस सेस के खत्‍म होने से यहां मंगलवार से पेट्रोल और डीजल पहले की तुलना में सस्‍ता हो गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि कार्बन सेस खत्‍म होने के बाद राज्‍य में पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल 50 पैसे प्रति लीटर सस्‍ता हो गया है। राज्‍य सरकार ने इस संबंध में सोमवार देर शाम एक आदेश जारी किया था। यह भी पढ़ें: पेट्रोलियम पदार्थों को GST के दायरे में लाने की मांग ने पकड़ा जोर, जम्‍मू और कश्‍मीर ने उठाया पहला कदम

मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्‍यक्षता में 11 मई को कैबिनेट की बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों पर कार्बन सेस खत्‍म करने का निर्णय लिया गया था। कार्बन सेस की वजह से उत्‍तराखंड सरकार को राजस्‍व का बहुत अधिक नुकसान हो रहा था, क्‍योंकि अधिकांश वाहन पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश से पेट्रोल और डीजल खरीद रहे हैं, क्‍योंकि वहां पेट्रोल-डीजल सस्‍ता है।

उत्‍तराखंड के वित्‍त मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि कार्बन सेस से सरकारी खजाने में 24 करोड़ रुपए की आमदनी हो रही थी, लेकिन इससे पेट्रोल और डीजल की बिक्री पर प्रतिकूल असर भी पड़ रहा था। अधिकारी ने बताया कि कार्बन सेस खत्‍म करने के निर्णय से अब राज्‍य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें उत्‍तर प्रदेश के बराबर हो गई हैं। अधिकारी ने कहा कि इस कदम से ईंधन की आपूर्ति बढ़ेगी, जिससे राज्‍य के खजाने में सालाना 60 करोड़ रुपए का राजस्‍व बढ़ेगा।

Write a comment