1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. Paytm ने सॉफ्टबैंक से जुटाए 1.4 अरब डॉलर, वैल्‍यूएशन बढ़कर हुआ 8 अरब डॉलर

Paytm ने सॉफ्टबैंक से जुटाए 1.4 अरब डॉलर, वैल्‍यूएशन बढ़कर हुआ 8 अरब डॉलर

सॉफ्टबैंक ने डिजिटल भुगतान प्‍लेटफॉर्म Paytm (पेटीएम) की संचालक कंपनी One 97 कम्‍यूनिकेशंस लिमिटेड में 1.4 अरब डॉलर (9,079 करोड़ रुपए) का निवेश किया है।

Abhishek Shrivastava | May 18, 2017 | 7:57 PM
Paytm ने सॉफ्टबैंक से जुटाए 1.4 अरब डॉलर, वैल्‍यूएशन बढ़कर हुआ 8 अरब डॉलर

नई दिल्‍ली। जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक ने डिजिटल भुगतान प्‍लेटफॉर्म Paytm (पेटीएम) की संचालक कंपनी One 97  कम्‍यूनिकेशंस लिमिटेड में 1.4 अरब डॉलर (9,079 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। इस कोष से पेटीएम को जल्द शुरू किए जाने वाले पेमेंट्स बैंक के परिचालन का विस्तार करने, अपना ग्राहक आधार बढ़ाने और उनके लिए अधिक वित्तीय उत्पाद पेश करने में मदद मिलेगी। नए निवेश के साथ ही पेटीएम का मार्केट वैल्‍यूएशन बढ़कर 8 अरब डॉलर हो गया है।

सॉफ्टबैंक समूह के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मासायोशी सन ने कहा कि भारत सरकार के डिजिटल समावेशन के विचार को ध्यान में रखते हुए हम लाखों भारतीय ग्राहकों के जीवन में बदलाव लाने को प्रतिबद्ध हैं। सॉफ्टबैंक ने पहले अलीबाबा में भी निवेश किया था और वह भारत में 10 अरब डॉलर के निवेश के लिए प्रतिबद्ध है। इससे पहले वह ओला, स्नैपडील और हाउसिंग डॉट कॉम जैसे भारतीय स्टार्टअप्‍स में दो अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है। यह भी पढ़ें:  23 मई से शुरू होगा Paytm का पेमेंट्स बैंक, आपका वॉलेट भी हो जाएगा नए बैंक में ट्रांसफर

पेटीएम ने अगले तीन से पांच साल में अपने पेमेंट बैंक ऑपरेशन में 10,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना बनाई है। पेटीएम का पेमेंट बैंक 23 मई को शुरू होने जा रहा है। इसे हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए अंतिम मंजूरी प्रदान की है।

वन97 कम्‍यूनिकेशंस के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम को अगस्‍त 2010 में ऑनलाइन रिचार्ज और बिल पेमेंट प्‍लेटफॉर्म के तौर पर लॉन्‍च किया गया था। जनवरी 2014 में इसने अपना पेटीएम मोबाइल वॉलेट लॉन्‍च किया। इसके वर्तमान में 22 करोड़ यूजर्स हैं और इसके नेटवर्क से 50 लाख ऑफलाइन मर्चेंट्स जुड़े हुए हैं।

Write a comment