1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहली बार 300 अरब डॉलर के पार, जीडीपी ग्रोथ भी 5 प्रतिशत से अधिक

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहली बार 300 अरब डॉलर के पार, जीडीपी ग्रोथ भी 5 प्रतिशत से अधिक

नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहली बार 300 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। साथ ही पांच प्रतिशत से अधिक की जीडीपी की वृद्धि दर्ज की है।

Dharmender Chaudhary | May 25, 2017 | 8:22 PM
पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहली बार 300 अरब डॉलर के पार, जीडीपी ग्रोथ भी 5 प्रतिशत से अधिक

इस्लामाबाद। नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहली बार 300 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। साथ ही पाकिस्तान ने पांच प्रतिशत से अधिक की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर्ज की है। यह भी पढ़ें: मर्सिडीज बेंज ने अपने ‘Made in India’ मॉडल्‍स की कीमत 7 लाख रुपए तक घटाई, GST से पहले सस्‍ती हुईं कारें

वित्त मंत्री इशाक दार ने कहा कि वित्त वर्ष 2016-17 में पाकिस्तान की जीडीपी की वृद्धि दर 5.28 प्रतिशत रही है, जबकि लक्ष्य 5.7 प्रतिशत का था। वित्त मंत्री ने शुक्रवार को संसद में पेश किए जाने वाले संघीय बजट से पहले राष्ट्रीय आर्थिक समीक्षा 2016-17 पेश की। उन्होंने कहा कि 5.28 प्रतिशत की वृद्धि हमारे लक्ष्य से कम रही है, लेकिन 2013 में जब हम सत्ता में आए थे, तो यह 3.5 प्रतिशत थी। इस लिहाज से इसमें काफी सुधार हुआ है।

वित्त मंत्री ने बताया कि पहली बार पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था 300 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। औद्योगिक क्षेत्र की वृद्धि दर 5.02 प्रतिशत, कृषि की 3.46 प्रतिशत और सेवाओं क्षेत्र की वृद्धि 5.98 प्रतिशत रही। उन्होंने बताया कि अगले वित्त वर्ष के लिए 6 प्रतिशत की वृद्धि दर का लक्ष्य रखा गया है। यह भी पढ़ें: 15 जून तक आएगी DDA की नई हाउसिंग स्‍कीम, जानिए क्‍या हैं इसके लिए नए नियम और शर्तें

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस बंद करने पर विचार, समिति गठित

घाटे में चल रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस पीआईए के लिए पाकिस्तान सरकार ने सभी दलों से पार्टी लाइन से हटकर इसे दिवालिया घोषित कर बंद करने की अपील की है क्योंकि एयरलाइन में अनुशासन, शीर्ष गुणवत्ता प्रबंधन, नैतिक और पेशवर अधिकारियों का अकाल है।

Write a comment