1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. P-notes इनवेस्‍टमेंट पहुंचा चार माह के उच्‍च स्‍तर पर, मार्च में हुआ 1.78 लाख करोड़ रुपए का निवेश

P-notes इनवेस्‍टमेंट पहुंचा चार माह के उच्‍च स्‍तर पर, मार्च में हुआ 1.78 लाख करोड़ रुपए का निवेश

पार्टीसिपेटरी नोट्स (P-notes) के जरिये घरेलू पूंजी बाजार में निवेश मार्च माह में बढ़कर 1.78 लाख करोड़ रुपए रहा, जो चार माह का उच्‍चतम स्‍तर है।

Abhishek Shrivastava | Apr 20, 2017 | 2:58 PM
P-notes इनवेस्‍टमेंट पहुंचा चार माह के उच्‍च स्‍तर पर, मार्च में हुआ 1.78 लाख करोड़ रुपए का निवेश

नई दिल्‍ली। पार्टीसिपेटरी नोट्स (P-notes) के जरिये घरेलू पूंजी बाजार में निवेश मार्च माह में बढ़कर 1.78 लाख करोड़ रुपए रहा, जो चार माह का उच्‍चतम स्‍तर है। अवैध धन के प्रवाह को रोकने के लिए सेबी द्वारा कड़े नियमों को लागू करने के बावजूद निवेश में यह बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

पंजीकृत विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा उन विदेशी निवेशकों को पी-नोट्स जारी किए जाते हैं, जो सीधे पंजीकरण कराए बगैर भारतीय शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं। हालांकि उन्‍हें इसके लिए कुछ जांच प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। यह भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय ने 2016-17 के लिए EPF पर 8.65% ब्याज को दी अनुमति, 4 करोड़ सदस्‍यों के खाते में जमा होगी राशि

सेबी के आंकड़ों के मुताबिक मार्च अंत तक भारतीय बाजार में पी-नोट्स के जरिये कुल निवेश 1,78,437 करोड़ रुपए रहा, जो फरवरी में 1,70,191 करोड़ रुपए था।

इससे पहले जनवरी अंत में पी-नोट्स निवेश का आंकड़ा 1.75 लाख करोड़ रुपए था और दिसंबर अंत में यह आंकड़ा 1.57 लाख करोड़ रुपए था। मार्च में, पी-नोट्स निवेश नवंबर के बाद सबसे अधिक है। नवंबर में 1,79,648 करोड़ रुपए का निवेश हुआ था। मार्च अंत में इक्विटी में पी-नोट निवेश 1.12 लाख करोड़ रुपए रहा, जबकि शेष निवेश डेट और डेरीवेटिव्‍स मार्केट में हुआ।

Write a comment