1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. NTPC ने रखा नए कारोबार में कदम, देशभर में स्‍थापित करेगी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन

NTPC ने रखा नए कारोबार में कदम, देशभर में स्‍थापित करेगी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन

NTPC ने नए कारोबार के तहत देशभर में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापना करने की योजना बनाई है। पहला स्‍टेशन दिल्‍ली ऑफि‍स में में शुरू हुआ।

Abhishek Shrivastava | Jun 3, 2017 | 6:26 PM
NTPC ने रखा नए कारोबार में कदम, देशभर में स्‍थापित करेगी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली उत्‍पादन करने वाली बड़ी कंपनी नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC) ने कारोबार के एक नए क्षेत्र में प्रवेश किया है। कंपनी अब देशभर में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के लिए चार्जिंग स्‍टेशन की स्‍थापना करेगी। ऐसा पहला चार्जिंग स्‍टेशन कंपनी ने अपने दिल्‍ली और नोएडा ऑफि‍स में शुरू किया है।

EV-charging EV-charging

कंपनी ने कहा है कि इस नए कारोबार में प्रवेश करने का उद्देश्‍य देश में स्‍वच्‍छ ऊर्जा वाली परिहवन प्रणाली को बढ़ावा देना है। कंपनी के इस कदम से जहां एक ओर इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स की मांग बढ़ेगी वहीं कंपनी द्वारा उत्‍पादित बिजली की मांग में भी इजाफा होगा। यह भी पढ़ें:  क्‍या आप जानते हैं भारत में सोने का कौन है सबसे बड़ा खरीदार, NSSO के आंकड़ों से हुआ इसका खुलासा

एनटीपीसी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग बिजनेस में उतरने का फैसला किया है और कई स्‍थानों पर ऐसे चार्जिंग स्‍टेशनों की स्‍थापना की जा रही है। उन्‍होंने बताया कि ऐसा पहला चार्जिंग स्‍टेशन एनटीपीसी के दिल्‍ली और नोएडा ऑफि‍स में स्‍थापित किया गया है। निकट भविष्‍य में कंपनी दिल्‍ली/एनसीआर के अलावा अन्‍य शहरों में चार्जिंग स्‍टेशन स्‍थापित करेगी।

एननीपीसी की तरह ही पावरग्रिड भी इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चार्जिंग प्‍वाइंट बिजनेस में उतरने की योजना बना रही है। सरकार का लक्ष्‍य 2030 तक देश में केवल इलेक्ट्रिक व्‍हीकल चलाने का है ताकि तेल आयात बिल को कम किया जा सके और परिवहन लागत को घटाया जा सके। अप्रैल में बिजली मंत्री पियूष गोयल ने कहा था कि सरकार इलेक्ट्रिक व्‍हीकल को बड़े स्‍तर पर बढ़ावा देने जा रही है। सरकार की योजना 2030 तक पेट्रोल और डीजल वाहन की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का है।

Write a comment