1. Home
  2. My Profit
  3. Wallet
  4. अब आप कर सकते हैं NEFT के जरिये तेज पैसा ट्रांसपर, RBI ने किया फ्रेमवर्क में बड़ा बदलाव

अब आप कर सकते हैं NEFT के जरिये तेज पैसा ट्रांसपर, RBI ने किया फ्रेमवर्क में बड़ा बदलाव

RBI ने NEFT की प्रक्रिया को तेज सेटलमेंट के लिए सक्षम बनाया है। आरबीआई ने सेटलमेंट साइकिल को वर्तमान 12 से बढ़ाकर 23 कर दिया है।

Abhishek Shrivastava | Apr 6, 2017 | 6:19 PM
अब आप कर सकते हैं NEFT के जरिये तेज पैसा ट्रांसपर, RBI ने किया फ्रेमवर्क में बड़ा बदलाव

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नेशनल इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की प्रक्रिया को तेज सेटलमेंट के लिए सक्षम बनाया है। आरबीआई ने सेटलमेंट साइकिल को वर्तमान 12 से बढ़ाकर 23 कर दिया है और अब प्रत्‍येक आधे घंटे में सेटलमेंट होंगे। अभी तक प्रति घंटे सेटलमेंट सिस्‍टम को अपनाया जा रहा है।

जब एक बैंक ब्रांच पर कोई ट्रांजैक्‍शन किया जाता है उसके बाद ब्रांच क्लियरेंस रिक्‍वेस्‍ट को आरबीआई के पास भेजती है। आरबीआई इस रिक्‍वेस्‍ट को अगले सेटलमेंट साइकिल में लेता है। ऐसे में सेटलमेंट साइकिल की संख्‍या बढ़ने से फंड के सेटलमेंट में तेजी आएगी और एक दिन में पहले की तुलना में अधिक फंड सेटल किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े: डेबिट-क्रेडिट कार्ड से लेकर ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन तक के लिए देना होता है चार्ज

आरबीआई ने 2017-18 की अपनी पहली द्वीमासिक मौद्रिक नीति में कहा है कि एनईएफटी सेटलमेंट साइकिल को प्रति घंटे से घटाकर प्रति आधे घंटे किया जाएगा। इससे सुबह 8.30 बजे से 11 अतिरिक्‍त सेटलमेंट बैच जुड़ेंगे। पूरे दिन में प्रति आधे घंटे के कुल 23 सेटलमेंट बैच होंगे।

आरबीआई ने सेटलमेंट साइकिल के स्‍टार्टिंग टाइम और एंडिंग टाइम को पूर्व की तरह बनाए रखने का निर्णय लिया है। एनईएफटी का स्‍टार्टिंग टाइम सुबह 8 बजे और एंडिंग टाइम शाम 7 बजे है और सेटलमेंट दो दिन के भीतर पूरा होगा, जैसा कि पूर्व में प्रचलित है।

एनईएफटी एक इलेक्‍ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर तंत्र है, जिसका संचालन आरबीआई व्‍यक्तियों, कॉरपोरेट्स और कंपनियों के बीच फंड ट्रांसफर की सुविधा के लिए करता है। आरबीआई के मुताबिक 183 बैंक इस समय एनईएफटी तंत्र का हिस्‍सा हैं। एनईएफटी में अधिकतम फंड ट्रांसफर की सीमा 50,000 रुपए प्रति ट्रांजैक्‍शन है और इसका सेटलमेंट केवल सोमवार से शुक्रवार के बीच ही होता है। शनिवार को केवल इसके छह सेटलमेंट होते हैं। आरबीआई ने एनईएफटी ट्रांसफर के लिए शुल्‍क सूची भी बनाई है, जो भुगतान की जाने वाली राशि के अनुरूप अलग-अलग है।

Write a comment