1. Home
  2. My Profit
  3. Wallet
  4. अब आप अपने क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं घर के किराये का भुगतान, मामूली शुल्‍क पर इन बैंकों ने शुरू की सुविधा

अब आप अपने क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं घर के किराये का भुगतान, मामूली शुल्‍क पर इन बैंकों ने शुरू की सुविधा

लंदन स्थित कंपनी रेडजिराफ का फाइनेंस टेक्‍नोलॉजी प्‍लेटफॉर्म- रेंटपे (RentPay)- आपको क्रेडिट कार्ड से किराये का भुगतान करने की सुविधा उपलब्‍ध करवा रही है।

Abhishek Shrivastava | Jun 12, 2017 | 1:12 PM
अब आप अपने क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं घर के किराये का भुगतान, मामूली शुल्‍क पर इन बैंकों ने शुरू की सुविधा

नई दिल्‍ली। क्‍या आप निश्चित तिथि पर अपने घर का किराया देने में परेशानी महसूस कर रहे हैं। यदि आपके सामने नगदी संकट है तो अब आपका क्रेडिट कार्ड आपको इस समस्‍या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। लंदन स्थित कंपनी रेडजिराफ (RedGirraffe) का फाइनेंस टेक्‍नोलॉजी प्‍लेटफॉर्म- रेंटपे (RentPay)- आपको क्रेडिट कार्ड से किराये का भुगतान करने की सुविधा उपलब्‍ध करवा रही है।

वर्तमान में एसबीआई कार्ड, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह भी पढ़ें:  Important to know: क्रेडिट कार्ड न बन जाए आपकी पॉकेट के लिए मुसीबत, इस्तेमाल से पहले जान लें ये बातें

कैसे काम करता है ये

आपको सबसे पहले रेडजिराफ की वेबसाइट पर जाकर रेंटपे के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको अपनी और अपने मकान मालिक की जानकारी भरनी होगी और रेंट एग्रीमेंट को अपलोड करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक रेडजिराफ आईडी जारी की जाएगी। इसके बाद आपको अपनी रेडजिराफ आईडी को अपने क्रेडिट कार्ड कंपनी के साथ रजिस्‍टर्ड कराने की जरूरत होगी। एक बार रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके मकान मालिक के बैंक खाते में निर्धारित तारीख पर किराये का भुगतान जमा होने लगेगा।

इस सुविधा की क्‍या है लागत

रेंटपे आपसे 0.39 प्रतिशत ट्रांजैक्‍शन शुल्‍क और टैक्‍स लेगी- एसबीआई कार्ड को छोड़कर सभी बैंकों के लिए यह न्‍यूनतम 39 रुपए प्रति ट्रांजैक्‍शन होगा। इसका मतलब है कि 10,000 रुपए के किराये पर आपको 39 रुपए अतिरिक्‍त ट्रांजैक्‍शन चार्ज के रूप में देना होगा (सर्विस टैक्‍स अलग से)। रेडजिराफ के सीईओ मनोज नायर ने कहा कि रेंटपे की ट्रांजैक्‍शन कॉस्‍ट एंड कंज्‍यूमर के लिए बहुत ही कम रखी गई है। एसबीआई कार्ड के लिए ट्रांजैक्‍शन चार्ज 1.75 प्रतिशत प्रति माह और टैक्‍स अलग से होगा।

अतिरिक्‍त लाभ

अपने क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने पर आपको रिवार्ड प्‍वाइंट्स भी मिलेंगे। चूंकि किराये की राशि बहुत बड़ी होती है, इससे ग्राहकों को बेहतर रिवार्ड प्‍वाइंट्स मिलेंगे। इन प्‍वाइंट्स को आप बैंक के कैटेलॉग में शामिल 200 से अधिक प्रोडक्‍ट्स ऑप्‍शन, गिफ्ट वाउचर, ई-वाउचर और एयर माइल्‍स से रिडीम्‍ड करवा सकते हैं।

इसके अलावा आपको 45-60 दिन का इंटरेस्‍ट फ्री क्रेडिट पीरियड भी मिलेगा, जो आपके बैंक पर निर्भर करता है। यह आपको बेहतर क्रेडिट स्‍कोर तैयार करने में मदद करता है। यदि आप एक अच्‍छे क्रेडिट स्‍कोर के साथ होम लोन लेने जाते हैं तो बैंक आपको इंटरेस्‍ट रेट में कुछ रियायत भी दे सकते हैं।

Write a comment