1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. Idea ने शुरू की देश भर में 4G सर्विस, ग्राहकों को मुफ्त मिलेगा 10 GB 4G डाटा

Idea ने शुरू की देश भर में 4G सर्विस, ग्राहकों को मुफ्त मिलेगा 10 GB 4G डाटा

Idea ने महत्वपूर्ण मुंबई सर्किल को शामिल कर देश भर में 4G सर्विस शुरू कर दी है। कंपनी अपने मौजूदा ग्राहकों को 10 GB 4G डाटा मुफ्त देगी।

Ankit Tyagi | May 26, 2017 | 7:48 AM
Idea ने शुरू की देश भर में 4G सर्विस, ग्राहकों को मुफ्त मिलेगा 10 GB 4G डाटा

नई दिल्ली। देश की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी आइडिया सेल्यूलर ने महत्वपूर्ण मुंबई सर्किल को शामिल कर देश भर में 4G सर्विस शुरू कर दी है। कंपनी अपने मौजूदा ग्राहकों को 10 GB 4G डाटा मुफ्त देगी। नए ग्राहकों के लिए यह पहले तीन महीने के लिए होगा।यह भी पढ़े: 4G डाउनलोड स्‍पीड में मार्च में भी RJio रहा सबसे आगे, आइडिया दूसरे और एयरटेल तीसरे स्‍थान पर

शुरू हुई 4G सर्विस

आइडिया की ओर जारी बयान में कहा गया है कि 4G सर्विस 2100 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम बैंड में है और यह फिलहाल मुंबई सर्किल में 44 लाख ग्राहकों को सेवा दे रही। कंपनी का आय के हिसाब से बाजार हिस्सेदारी 10.2 प्रतिशत है। इसके साथ आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी ने सभी 20 सर्किल में 4G सेवा शुरू कर दी है। कंपनी का विलय ब्रिटेन की दूरसंचार कंपनी वोडाफोन की भारतीय इकाई में होगी।यह भी पढ़े: BSNL ने लॉन्च किया एक और बड़ा धमाकेदार ऑफर, ग्राहकों को मिलेगा रोजाना 10 GB इंटरनेट डाटा

टेलीकॉम कंपनियां आगे भी लाएंगी सस्ते प्लान्स

टेलीकॉम सेक्टर में रिलायंस जियो (Reliance Jio) की एंट्री के बाद शुरू हुई प्राइस वार के चलते आगे भी Airtel, Idea और Vodafone अपना मार्केट शेयर बचाने के लिए टैरिफ में सालभर कटौती करती रहेंगी। यह खुलासा रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) की रिपोर्ट में हुआ है।क्रिसिल रिसर्च के डायरेक्टर अजय श्रीनिवासन का कहना है कि मौजूदा फाइनेंशियल ईयर 2017-18 में भी टेलीकॉम सेक्टर की टॉप-3 कंपनियों की टेंशन बरकरार रहेगी। साथ ही, मार्केट लीडर बनने के लिए कंपनियों के मुनाफे पर निगेटिव असर होगा। इस प्राइस वॉर से कंपनियों के एबिटा मार्जिन्स पर बड़ा दबाव देकने को मिलेगा। मौजूदा वित्त वर्ष में कंपनियों के एबिटा में 1 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल सकती है।

Jio की वजह से पहली बार हुआ Idea को घाटा

भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर Idea Cellular को पहली बार सालाना आधार पर घाटा हुआ है। इसकी प्रमुख वजह रिलायंस जियो की फ्री सर्विस है, जिसकी वजह से आइडिया की बिक्री और मार्जिन दोनों पर बुरा असर पड़ा है। आइडिया सेल्यूलर को वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही में 327.7 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। यह लगातार दूसरी तिमाही है, जब कंपनी को घाटा सहना पड़ा है। इस तिमाही में कंपनी का कारोबार भी 13.7 प्रतिशत घटकर 8,194.5 करोड़ रुपए रह गया।

Write a comment