1. Home
  2. My Profit
  3. Gadgets
  4. भारत में आज लॉन्‍च हो सकते हैं Nokia 3, Nokia 5, Nokia 6 और 3310 फोन, इन हैंडसेट्स का लोगों को बेसब्री से है इंतजार

भारत में आज लॉन्‍च हो सकते हैं Nokia 3, Nokia 5, Nokia 6 और 3310 फोन, इन हैंडसेट्स का लोगों को बेसब्री से है इंतजार

Nokia फोन्‍स बनाने वाली कंपनी HMD ग्‍लोबल आज दिल्‍ली में एक इवेंट ऑर्गेनाइज कर रही है जिसमें Nokia 3, Nokia 5, Nokia 6 और 3310 फोन लॉन्‍च किए जा सकते हैं।

Manish Mishra | May 8, 2017 | 11:50 AM
भारत में आज लॉन्‍च हो सकते हैं Nokia 3, Nokia 5, Nokia 6 और 3310 फोन, इन हैंडसेट्स का लोगों को बेसब्री से है इंतजार

नई दिल्‍ली। Nokia फोन्‍स बनाने वाली कंपनी HMD ग्‍लोबल आज दिल्‍ली में एक इवेंट ऑर्गेनाइज कर रही है जिसमें Nokia 3, Nokia 5, Nokia 6 और 3310 फोन लॉन्‍च किए जा सकते हैं। इस मीडिया इनवाइट की टैग लाइन है, ‘HMD ग्लोबल के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर, Juho Sarkikas से बातचीत’। हालांकि, अभी इसके अलावा कोई जानकारी सामने नहीं आई है कि Nokia इस इवेंट में अपने फोन्‍स लॉन्‍च करेगी या नहीं।

संभावना इस बात की भी है कि इस बातचीत वाले इवेंट में फोन्‍स को लॉन्च न करके इनके बारे में जानकारी दी जाए या फिर यह भी संभव है कि इन फोन्‍स को लॉन्च ही कर दिया जाए। भारत में Nokia  के इन फोन्‍स का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, क्योंकि भारत के लोगों को Nokia पर काफी भरोसा भी है जो लंबे अंतराल के बावजूद कम नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें : इस महीने भारत में लॉन्च होगा Xiaomi का Redmi 4, कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट ने किया ट्वीट

ऐसी है Nokia के फोन्‍स के लिए लोगों की दीवानगी

अभी कुछ समय पहले भारत की एक ई-कॉमर्स वेबसाइट ने नोकिया 3310 को प्री-आर्डर के लिए लिस्ट किया था। हालांकि, बाद में HMD ग्लोबल ने इन खबरों को नकारते हुए कहा था कि अभी ऐसा कुछ नहीं है। इस लिस्टिंग में ‘कमिंग सून’ के साथ इसकी स्मार्टफोन की कीमत के बारे में भी जानकारी थी। Nokia 3310 की कीमत यहाँ इस लिस्टिंग में Rs. 3,899 बताई गई थी। हालांकि, MWC 2017 इवेंट में इस फोन को नए अवतार के साथ मात्र 49 यूरो में पेश किया गया था, जो भारतीय रुपए के हिसाब से लगभग 3,500 रुपए बैठता है। Nokia के एंड्रॉयड फोन्‍स की प्राइस और स्‍पेसिफिकेशंस का पता तो इनके लॉन्‍च के बाद ही चल पाएगा।

तस्‍वीरों में देखिए बेस्‍ट सेल्‍फी फोन

10 गुना ज्‍यादा बैकअप देगी नए Nokia 3310 बैटरी

HMD ग्लोबल ने Nokia 3310 को बाजार में दोबारा उतारा है। इसे पूरी तरह से रिडिजाइन किया गया है और अब यह पिछले मॉडल से 10 गुना अधिक बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। इसकी बैटरी 22 घंटे का टॉकटाइम और लगभग एक महीने का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है। यदि नए नोकिया 3310 की तुलना पुराने मॉडल से की जाए तो उसमें 84×48 पिक्सेल प्योर मोनोक्रोम डिसप्ले दिया गया था। उसमें कैमरे की सुविधा नहीं थी और 900 mAh की बैटरी थी। यह 260 घंटे का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम थी। साथ ही इसमें ब्लूटूथ और रेडियो भी उपलब्ध नहीं थे। जबकि नए मॉडल में यह फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : यूजर्स को पोर्ट से रोकने के लिए टेलीकॉम कंपनियां नहीं दे सकेंगी लुभावने ऑफर्स, जांच करेगा ट्राई

Nokia 5 के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

Nokia 5 स्मार्टफोन Nokia 6 का ही छोटा वैरियंट है। Nokia 5 की कीमत 180 यूरो यानि लगभग 12,660 रुपए है। यह स्मार्टफोन टेम्पर्ड ब्लू कॉपर, ब्लैक और सिल्वर वैरियंट में उपलब्ध होगा। यह 3D शेप एल्यूमिनियम बॉडी से निर्मित है और इसमें एंटेना डिजाइन दिया गया है। इसमें 5.2-इंच का आईपीएस एचडी डिसप्ले दिया गया है। यह क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर पर कार्य करता है और ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रीनो 505 जीपीयू दिया गया है।

Nokia 3 के स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

यह कम कीमत वाला एंड्रायड स्मार्टफोन है। इसमें 5-इंच का एचडी डिसप्ले दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए 8MP का रीयर और फ्रंट कैमरा उपलब्ध है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर काम करता है। यह चार कलर वैरिएंट – सिल्वर व्हाइट, मैटे ब्लैक, टैम्पर्ड ब्लू और कॉपर व्हाइट में उपलब्‍ध होगा।

Nokia 6 के स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

Nokia 6 में 5.5-इंच का फुल एचडी डिसप्ले दिया गया है। यह स्मार्टफोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर पर कार्य करता है। इसमें 4GB रैम और 64GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए 16MP का रियर और 8MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए 3,000 mAh की बैटरी उपलब्ध है।

Write a comment