1. Home
  2. My Profit
  3. Investment
  4. हाउसिंग सेक्‍टर आधारित म्यूचुअल फंड योजनाएं आने की बढ़ी संभावना, HDFC MF ने SEBI के पास दाखिल किए दस्‍तावेज

हाउसिंग सेक्‍टर आधारित म्यूचुअल फंड योजनाएं आने की बढ़ी संभावना, HDFC MF ने SEBI के पास दाखिल किए दस्‍तावेज

HDFC म्यूचुअल फंड ने बाजार नियामक SEBI के पास HDFC हाउसिंग ऑपोर्च्‍युनिटी फंड पेश करने के लिए दस्तावेज जमा किए हैं।

Manish Mishra | Jun 4, 2017 | 5:43 PM
हाउसिंग सेक्‍टर आधारित म्यूचुअल फंड योजनाएं आने की बढ़ी संभावना, HDFC MF ने SEBI के पास दाखिल किए दस्‍तावेज

नई दिल्ली म्यूचुअल फंड कंपनियां के हाउसिंग सेक्‍टर पर आधारित विशेष निवेश योजनाएं पेश करने की संभावना है क्योंकि केंद्र सरकार की 2022 तक सबको आवास योजना से उन्हें इस क्षेत्र में ग्रोथ की उम्मीद है। HDFC म्यूचुअल फंड ने बाजार नियामक SEBI के पास HDFC हाउसिंग ऑपोर्च्‍युनिटी फंड पेश करने के लिए दस्तावेज जमा किए हैं। यह एक सीमित अवधि की बिक्री के लिए खुलने वाली इक्विटी निवेश योजना होगी।

यह भी पढ़ें :आधार के बिना नहीं मिलेगी केरोसीन सब्सिडी, अटल पेंशन योजना के लिए भी अनिवार्य हुआ ये कार्ड

विशेषज्ञों की राय में कुछ म्यूचुअल फंड कंपनियों के जल्द ही नई योजनाएं पेश करने की उम्मीद है जो हाउसिंग कंपनियों में निवेश करेंगी। इन नई योजनाओं के फंड का करीब 70 प्रतिशत हाउसिंग कंपनियों के शेयरों या उससे जुड़ी गतिविधियों में निवेश किया जा सकता है जबकि 30 प्रतिशत हिस्सा इनसे अलग तरह के शेयरों में निवेश किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : RCOM ने किया अागाह, भारी नकदी संकट से जूझ रही है देश की टेलिकॉम इंडस्‍ट्री

इन योजनाओं में रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स (REIT) और इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स में निवेश के साथ-साथ डेट और अल्प समयावधि वाले बांडों में निवेश करने का भी प्रावधान है। रियल एस्टेट और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर निवेश ट्रस्टों को निवेशकों के लिए आकर्षक बनाने के अपने प्रयासों के तहत नियामक SEBI ने जनवरी में म्यूचुअल फंडों को रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स और इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट्स में भी निवेश करने की अनुमति दे दी थी।

Write a comment