1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. मध्‍य प्रदेश ने भी ईंधन पर घटाया वैट, पेट्रोल 1.62 रुपए और डीजल 4 रुपए प्रति लीटर होगा सस्‍ता

मध्‍य प्रदेश ने भी ईंधन पर घटाया वैट, पेट्रोल 1.62 रुपए और डीजल 4 रुपए प्रति लीटर होगा सस्‍ता

गुजरात, महाराष्‍ट्र और हिमाचल प्रदेश के बाद अब मध्‍य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाकर राज्‍य की जनता को दिवाली का बोनस दिया है।

Abhishek Shrivastava | Oct 13, 2017 | 1:39 PM
मध्‍य प्रदेश ने भी ईंधन पर घटाया वैट, पेट्रोल 1.62 रुपए और डीजल 4 रुपए प्रति लीटर होगा सस्‍ता

भोपाल। गुजरात, महाराष्‍ट्र और हिमाचल प्रदेश के बाद अब मध्‍य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाकर राज्‍य की जनता को दिवाली का बोनस दिया है। शुक्रवार को राज्‍य सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले वैट और सेस को कम करने का ऐलान किया है। घटी हुईं कीमतें आज रात 12 बजे से प्रभावी होंगी। इसके प्रभावस्वरूप राज्य में डीजल चार रुपए और पेट्रोल 1.62 रुपए सस्ता हो जाएगा। इस कदम से सरकार को दो हजार करोड़ रुपए प्रतिवर्ष राजस्व की हानि होगी।

वर्तमान में भोपाल में नॉन ब्रांडेड पेट्रोल की कीमत 74.77 रुपए प्रति लीटर है, जो आज रात 12 बजे से घटकर 73.15 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। इसी प्रकार डीजल का मौजूदा भाव 63.32 रुपए प्रति लीटर है, जो कटौती के बाद घटकर 59.32 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: कुछ साल बाद 30 रुपए/लीटर से भी कम कीमत पर मिलेगा पेट्रोल, अमेरिका के विशेषज्ञ ने किया दावा

राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ चर्चा की थी, जिसमें टैक्स कम करने का फैसला लिया गया। मलैया ने संवाददाताओं को बताया कि डीजल पर लगने वाले वैट को 27 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत किया गया है। इसके साथ ही सेस में भी 1.50 रुपए की कटौती की गई।

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो ने किया दिवाली का सबसे बड़ा धमाका, 399 रुपए के रिचार्ज पर मिल रहा है 100% कैशबैक

मलैया ने बताया कि पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 31 प्रतिशत से घटाकर 28 प्रतिशत किया गया हैं। इस तरह पेट्रोल पर तीन प्रतिशत वैट कम हुआ है। इससे कीमतों में 1.62 रुपए का अंतर आएगा। वित्त मंत्री के मुताबिक, इस फैसले से राज्य सरकार को आगामी छह माह में 1,000 करोड़ रुपए राजस्व का नुकसान होगा। यह नुकसान वार्षिक स्तर पर 2,000 करोड़ रुपए होगा।

Write a comment