1. Home
  2. News And Views
  3. News
  4. Moody's: मूडीज ने बढ़ते सरकारी कर्ज के प्रति पाकिस्तान को किया आगाह, जून तक 79 अरब डॉलर हो जाएगा लोन

Moody's: मूडीज ने बढ़ते सरकारी कर्ज के प्रति पाकिस्तान को किया आगाह, जून तक 79 अरब डॉलर हो जाएगा लोन

मूडीज ने पाकिस्तान के बढ़ते सरकारी कर्ज के प्रति आगाह किया है। एजेंसी ने कहा कि पाकिस्तान का विदेशी ऋण इस साल जून तक बढ़कर 79 अरब डॉलर हो जाएगा।

Dharmender Chaudhary | May 9, 2017 | 7:43 PM
Moody's: मूडीज ने बढ़ते सरकारी कर्ज के प्रति पाकिस्तान को किया आगाह, जून तक 79 अरब डॉलर हो जाएगा लोन

इस्लमाबाद। रेटिंग एजेंसी मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने पाकिस्तान के बढ़ते सरकारी कर्ज के प्रति आगाह किया है। एजेंसी ने कहा कि पाकिस्तान का विदेशी ऋण इस साल जून तक बढ़कर 79 अरब डॉलर हो जाएगा। डेली टाइम्स ने एजेंसी के हवाले से कहा है कि बढ़ते कर्ज के कारण देश की वित्तीय स्थिति कमजोर होगी और कर्ज वहन करने की उसकी क्षमता पर असर पड़ेगा। यह भी पढ़ें: खाद्य नियामक का जंकफूड पर शिकंजा, समिति ने टैक्स लगाने और विज्ञापन बंद करने का दिया सुझाव

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि पाकिस्तान के समक्ष चुनौतियों में उच्च सरकारी ऋण बोझ, कमजोर भौतिक व सामाजिक बुनियादी ढांचा, कमजोर विदेशी भुगतान स्थिति और उच्च राजनीतिक जोखिम शामिल है। इसके अनुसार जुलाई-जून 2016-17 के आखिर तक पाकिस्तान का विदेशी ऋण बढ़कर 79 अरब डॉलर हो जाएगा। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र का हिस्सा 77.7 अरब डॉलर रहेगा।

मौजूदा वित्त वर्ष के लिए उक्त अनुमान स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान द्वारा जारी पहले के पूर्वानुमान से कहीं अधिक है। केंद्रीय बैंक ने कहा था कि कुल विदेशी ऋण व देनदारी दिसंबर 2016 के आखिर तक 74.2 अरब डॉलर हो गई। यह भी पढ़ें: इस साल रिकॉर्ड 9.74 करोड़ टन गेहूं पैदावार की उम्‍मीद, दलहन उत्‍पादन दो करोड़ टन के पार पहुंचा

पाकिस्तान इंटरनेशल एयरलाइंस की कराची-मंबई सेवा बंद

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) ने कराची-मुंबई मार्ग पर अपनी उड़ानों में यात्रियों की कमी के मद्देनजर इसे बंद करने की घोषणा की है। पीआईए इस मार्ग पर हफ्ते में दो दिन सोमवार और बृहस्पतिवार उड़ानों का संचालन करती है। पीआईए के एक अधिकारी ने कहा कि मुंबई से कराची और कराची से मुम्बई के लिए पीआईए की उड़ानें आठ अप्रैल से बंद हो चुकी हैं। पीआईए ने इस मार्ग पर उड़ानों के लिए बुकिंग पहले ही बंद कर दी थी।

Write a comment