1. Home
  2. My Profit
  3. Car
  4. मर्सिडीज बेंज ने अपने ‘Made in India’ मॉडल्‍स की कीमत 7 लाख रुपए तक घटाई, GST से पहले सस्‍ती हुईं कारें

मर्सिडीज बेंज ने अपने ‘Made in India’ मॉडल्‍स की कीमत 7 लाख रुपए तक घटाई, GST से पहले सस्‍ती हुईं कारें

जर्मनी की लग्‍जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने अपने भारत में निर्मित मॉडल्‍स की कीमत 7 लाख रुपए तक कम करने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava | May 25, 2017 | 5:49 PM
मर्सिडीज बेंज ने अपने ‘Made in India’ मॉडल्‍स की कीमत 7 लाख रुपए तक घटाई, GST से पहले सस्‍ती हुईं कारें

नई दिल्‍ली। जर्मनी की लग्‍जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने अपने भारत में निर्मित मॉडल्‍स की कीमत 7 लाख रुपए तक कम करने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि एक जुलाई से लागू होने वाले जीएसटी में उसकी कारों पर कम होने वाले टैक्‍स का लाभ वह अपने ग्राहकों को पहले से देना चाहती है। कंपनी ने कहा है कि नई कीमतें शुक्रवार से प्रभावी होंगी।

कंपनी ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि यदि जीएसटी लागू होने में कोई देरी होती है तो वह दोबारा से अपने वाहनों के दाम में बढ़ोतरी कर देगी। मर्सिडीज बेंज इंडिया भारत में नौ मॉडल्‍स का उत्‍पादन करती है। इनमें CLA सेडान, एसयूवी GLA, GLC, GLE और GLS, लग्‍जरी सेडान C-Class, E- Class, S-Class और मेबैक S 500 शामिल हैं। इनकी एक्‍स-शोरूम (नई दिल्ली) कीमत 32 लाख रुपए से 1.87 करोड़ रुपए तक है। यह भी पढ़ें:  मर्सडीज ने एस-क्लास का कॉनसर्स एडिशन उतारा, कीमत 1.32 करोड़ रुपए

कीमत कटौती से CLA सेडान की कीमत में 1.4 लाख रुपए और मेबैक S 500 की कीमत में 7 लाख रुपए की कमी आएगी। मर्सिडीज बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ रोलांड फोल्‍गर ने कहा कि जीएसटी से पहले और बाद में टैक्‍स रेट में आने वाले अंतर के फायदे को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए यह कदम उठाया है। औसत रूप से ग्राहकों को मर्सिडीज की गाडि़यां 4 प्रतिशत कम दामों पर मिलेंगी। यह भी पढ़ें: मर्सिडीज ने पेश की दुनिया की सबसे महंगी SUV मेबैक G650 लैंडोलेट, कीमत 3.34 करोड़ रुपए

राज्‍यों में मौजूदा टैक्‍स व्‍यवस्‍था और लोकल बॉडी टैक्‍स के आधार पर यह कटौती 2 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत के बीच होगी। जीएसटी परिषद  ने कार और एसयूवी को 28 प्रतिशत टैक्‍स स्‍लैब में रखा है। छोटी पेट्रोल और डीजल कार पर 1 ये 3 प्रतिशत सेस लगेगा, जबकि बड़ी कार और लग्‍जरी वाहनों पर 15 प्रतिशत की दर से सेस देना होगा। वर्तमान में छोटी कारों पर 25 प्रतिशत और लग्‍जरी वाहनों पर 55 प्रतिशत टैक्‍स लगता है।

Write a comment