1. Home
  2. My Profit
  3. Gold
  4. कम पैसे में ज्यादा सोना खरीदने का उठा सकेंगे रिस्क, शुरू होने जा रही है इसकी ऑप्शन ट्रेडिंग

कम पैसे में ज्यादा सोना खरीदने का उठा सकेंगे रिस्क, शुरू होने जा रही है इसकी ऑप्शन ट्रेडिंग

ऑप्शन ट्रेडिंग में सिर्फ मार्जिन मनी देकर ज्यादा सोना खरीदने का रिस्क उठाया जा सकेगा

Manoj Kumar | Aug 12, 2017 | 3:41 PM
कम पैसे में ज्यादा सोना खरीदने का उठा सकेंगे रिस्क, शुरू होने जा रही है इसकी ऑप्शन ट्रेडिंग

नई दिल्ली। सोने में ट्रेडिंग करने वाले कारोबारियों और निवेशकों को एक महीने के बाद ट्रेडिंग के लिए एक नया विकल्प मिल जाएगा। कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर सोने में डेरीवेटिव का नया टूल ऑप्शन ट्रेडिंग मिलने जा रहा है। एक्सचेंज के मैनेजिंग डायरेक्टर मृगांक परांजपे ने एक निजी समाचार एजेंसी को यह जानकारी दी है। मृगांक ने कहा कि सितंबर अंत तक उनका एक्सचेंज सोने में ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत कर देगा। एक्सचेंज ने पहले ही जानकारी दे दी है कि सेबी ने उन्हें ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू करने की इजाजत दे दी है।

यह भी पढ़ें: सोने में तेजी के बावजूद ETF’s ने कर डाली 68 टन की बिकवाली, भाव घटने की संभावना बढ़ी

देश में अभी तक कमोडिटीज में डेरिवेटिव ट्रेडिंग के तौर पर सिर्फ फ्यूचर ट्रेडिंग की ही इजाजत है, लेकिन अब ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत भी होने जा रही है। जानकारों के मुताबिक सोने में ऑप्शन ट्रेडिंग शुरू होने से कई छोटे ज्वैलर्स को अपन रिस्क को कम करने का मौका मिलेगा।

कैसी होती है ऑप्शन ट्रेडिंग?

मान लीजिए आपको पता चलता है कि किसी शहर में जमीन की कीमतें बढ़ने वाली हैं, ऐसे में आप वहां जमीन खरीदने की कोशिश करते हैं, आपको जमीन बेचने वाला मिल जाता है और आप उससे 1-2% टोकन मनी देकर जमीन का सौदा कर लेते हैं। ऑप्शन ट्रेडिंग में यह टोकन मनी आपका मार्जिन होगा। पूरी पेमेंट करने से पहले जमीन की कीमतों में बढ़ोतरी की जानकारी सार्वजनिक हो जाती है और उसके भाव और भी ज्यादा बढ़ने लगते हैं तो ऐसी स्थिति में आप क्योंकि पहले डील कर चुके हैं तो जमीन बेचने वाले को डील के पुराने भाव पर ही आपको जमीन बेचनी पड़ेगी जो आपके लिए फायदेमंद होगा। लेकिन इसके विपरीत अगर ऐसा पता चलता है कि जमीन के भाव घटने वाले हैं तो आप उस डील को नहीं करेंगे और अपना टोकन मनी जमीन बेचने वाले को छोड़ देंगे। यही ऑप्शन ट्रेडिंग है जिसमें कम मार्जिन पर बड़ा रिस्क लिया जा सकता है। आपका रिस्क सिर्फ टोकन मनी होगा।

यह भी पढ़ें: त्योहारी सीजन खाने के तेल हो सकते हैं महंगे, सरकार ने 25% तक किया आयात शुल्क

सोने की ऑप्शन ट्रेडिंग में जमीन की जगह सोने की खरीदारी और बिकवाली होगी, यहां पर भी सिर्फ मार्जिन मनी देकर ज्यादा सोना खरीदने का रिस्क उठाया जा सकेगा। एक्सचेंज पर मौजूदा समय में होने वाली सोने की फ्यूचर ट्रेडिंग में भी कम मार्जिन पर ज्यादा सोना खरीदने का विकल्प है लेकिन फ्यूचर ट्रेडिंग में जबतक आप सौदे में बने हुए हैं तबतक आपको रिस्क उठाना पड़ता है। ऑप्शन ट्रेडिंग में आपके पास सौदा छोड़ देने का ऑप्शन है, इसलिए इसे ऑप्शन ट्रेडिंग कहते हैं।

Write a comment